नई दिल्ली

देश में एक बार फिर सभी मुद्दे को पीछे छोड़ते हुए सभी का ध्यान कोरोना वायरस पर है। कोविड की दूसरी लहर बेहद ही खतरनाक दिखाई दे रही है। 2020 में हालांकि लोगों में वायरस को लेकर खौफ था और मामले उतने नहीं पहुंचे थे कि जितने अब हर रोज आ रहे हैं। पिछले कई दिनों से एक लाख से ऊपर मामले आ रहे हैं। पहले लगे Lockdown में गरीबों पर सबसे ज्यादा मार पड़ी थी और ज्यादातर सभी के धंधे चौपट हो गए थे। जनता एक और Lockdown झेलने को तैयार नहीं है, लेकिन लापरवाही के कारण नए मामलों में बढ़ोतरी होते देख देश में पिछले साल जैसे हालात बन गए हैं। स्कूल-कॉलेज बंद, Lockdown, Night Curfew प्रभाव में हैं। पिछली बार कोरोना से जंग में हमारे पास वैक्सीन नहीं थी, इस बार है, लेकिन कई राज्य कह रहे हैं कि उनके पास ना के बराबर टीके मौजूद है, जो चिंता का विषय है। वहीं, आज के कई जिलों में Lockdown लग जाएगा।

नवरात्रि, उगादि, गुड़ी पड़वा, बैसाखी आदि के आगामी त्यौहारों से पहले कई शहरी क्षेत्रों में ताले लगने वाले हैं। अप्रैल के मध्य में महामारी की चल रही दूसरी लहर के चरम पर होने से स्थानीय प्रतिबंध, मिनी Lockdown, Night Curfew पहले ही चालू हैं लेकिन जैसा कि भारत में हर दिन नए मामलों के रिकॉर्ड टूट रहे हैं, इससे Lockdown के तहत आने वाले शहरों की सूची लंबी होने जा रही है। हालांकि, पूर्वोत्तर राज्य दूसरी लहर से अछूते साबित हुए हैं और स्थानीय प्रतिबंध से मुक्त हैं।

उन शहरों की सूची, जहां आज से सख्त प्रतिबंध लागू होंगे…

मुंबई, पुणे, नागपुर – संपूर्ण महाराष्ट्र

आज रात 8 बजे से, मुंबई, पुणे, नागपुर और महाराष्ट्र के सभी शहरों और जिलों में सोमवार शाम 7 बजे तक कड़ा Lockdown लगने जा रहा है, क्योंकि रात का कर्फ्यू और वीकेंड Lockdown दोनों प्रभाव में आजाएंगे। आवश्यक सेवाओं के अलावा किसी भी अन्य चीजों की अनुमति नहीं दी जाएगी। मुंबई प्राधिकरण ने शहर के लिए अलग-अलग दिशानिर्देश जारी किए हैं

यह भी पढ़ें: जानें किस देश ने 11 अप्रैल से India से आने वाले यात्रियों की एंट्री पर लगाई रोक

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है