लम्बे वक़्त के इंतज़ार के बाद UP में Panchayat Chunav की अधिसूचना आज हो गई है। Election Commission ने लखनऊ में Press Conference में बताया कि पहले चरण का मतदान 15 अप्रैल, दूसरा चरण का 19 अप्रैल, तीसरा चरण 26 अप्रैल और चौथा चरण की voting 29 अप्रैल को होगा।

सभी चरण की मतगणना 2 मई को होगी। पहले चरण के लिए नामांकन 3 अप्रैल से 4 अप्रैल को दूसरे चरण का नामांकन 7-8 अप्रैल को होगा। तीसरे चरण का नामांकन 13 और 15 अप्रैल को होगा। चतुर्थ चरण का नामांकन 17-18 अप्रैल को होगा।

‘The kapil Sharma Show’ की वापसी इस महीने होनी तय

26 मार्च Panchayat Chunav की प्रक्रिया के लिए भी काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि बीते 15 मार्च को हाईकोर्ट द्वारा जारी आदेश के खिलाफ Sitapur जिले के बिसवां के दिलीप कुमार ने Supreme Court में विशेष याचिका दाखिल कर रखी है। इसमें Uttar Pradesh Government  तथा Panchayati Raj Vibhag के साथ-साथ State election commission भी पक्षकार बनाया गया है। लिहाजा भावी प्रत्याशियों के साथ-साथ उनके कार्यकर्ताओं की निगाह भी Supreme Court की सुनवाई पर लगी हुई है। हालांकि जानकारों का यह भी कहना है कि प्रदेश में प्रस्तावित Panchayat Chunav को लेकर सरकार और आयोग ने अपनी तैयारियां पूरी कर रखी हैं।

Panchayat Chunav में आरक्षण और आरक्षित एवं अनारक्षित सीटों के आवंटन की Final list का प्रकाशन शुरू हो गया है। गुरुवार को तमाम छोटे जिलों में जहां आपत्तियां कम थी वहां आरक्षित-अनारक्षित सीटों की अंतिम सूची का प्रकाशन कर दिया गया जबकि ज्यादातर बड़े जिलों में सूची को अंतिम रूप दिए जाने का कार्य देर शाम तक जारी था। शुक्रवार को इन सभी बचे हुए जिलों की ओर से भी वहां की Final list प्रकाशित की जाएंगी और कल ही सभी 75 जिलों का पूरा ब्यौरा जिलाधिकारियों की ओर से Panchayati Raj Vibhag को Online भेज भी दिया जाएगा।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है