Coronavirus के ख़तरे के बीच लोग एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए ट्रेन का इस्तेमाल करते हैं। Corona से बचाने और यात्रियों की सुविधा के लिए पू्र्व मध्य रेलवे ने एक खास पहल शुरू की है। जिसमें स्टेशनों पर भाप की सुविधा का प्रबंध किया गया है। विशेषज्ञों के अनुसार भाप लेने से Corona संक्रमण का खतरा कम होता है। इसी को ध्यान में रखते हुए Railway Stations पर भाप की मशीनें लगाई जा रही हैं। Corona महामारी की दूसरी लहर के प्रकोप के कम होने के बाद से अब रेल में यात्रियों ने सफर शुरू कर दिया है।

ऐसे में बिहार के कई रेलवे स्टेशनों पर भाप लेने की मशीनों को इंस्टॉल किया गया है। मुजफ्फरपुर, बापूधाम मोतिहारी Railway Station समेत कई स्टेशनों पर भाप लेने की सुविधा शुरू हो गई है। स्टीम लेने की मशीन से एक बार में आठ यात्री भाप ले सकते हैं। Railway Stations पर भाप लेने की मशीन के दो बूथ हैं। एक मशीन में आठ पाइप लगे हैं। जिससे एक बार में आठ लोग स्टीम ले सकते हैं।

बूथ के पास ही स्विच लगा है जिसको चालू करने के बाद पाइप से स्टीम निकलने लगती है। रेलवे ने अधिकतर स्टेशनों पर इन मशीनों के पास एक कर्मचारी भी नियुक्त कर रखा है जिससे लोगों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं हो। Vaporizer Machine से एक दिन में करीबन ढाई सौ से तीन सौ यात्री भाप ले रहे हैं। कोरोना काल में भी यात्री सुविधा के साथ यात्रा कर सकें इसका ध्यान रखते हुए इसे समस्तीपुर मंडल और सोनपुर मंडल के कई स्टेशनों पर लगाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: कोरोना से ठीक होने के बाद भी पहुंच रहा फेफड़ों को नुकसान-प्रोफेसर जिम वाइल्ड

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है