एक तरफ जहां Coronavirus की रफ़्तार बढ़ रही है वहीं बेरोज़गारी भी तेज़ी के साथ बढ़ने लगी है। हालात देखते हुए ये कहा जा सकता है कि राज्यों द्वारा कोरोना संक्रमण रोकने के लिए लगाए जा रहे Lockdown से उत्पादन घटा और बेरोजगारी बढ़ी है। Centre For Monitoring Indian Economy (CMIE) के आंकड़ों से यह जानकारी मिली है।

CMIE की रिपोर्ट के अनुसार, 11 अप्रैल को समाप्त हफ्ते में शहरी बेरोजागरी बढ़कर 9.81 फीसदी पर पहुंच गई है। वहीं, 28 मार्च को सप्ताह में यह 7.72 फीसदी और मार्च के पूरे महीने में यह 7.24 फीसदी थी।

राष्ट्रीय बेरोजगारी बढ़कर 8.58 फीसदी पर पहुंच गई है जो 28 मार्च को समाप्त सप्ताह में 6.65 फीसदी थी। इसी तरह ग्रामीण बेरोजगारी इस दौरान 6.18 फीसदी से बढ़कर 8% पर पहुंच गई है। विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना संक्रमण रोकने के लिए कई राज्यों के शहरों में आंशिक Lockdown लगा दिया गया है। इससे बेरोजगारी दर में वृद्धि हुई है।

ख़बरों के मुताबिक Corona की दूसरी लहर का प्रभाव शहरी रोजगार पर मार्च से ही देखने को मिल रहा है। जिसकी वजह से Delhi, Maharashtra, Gujarat, Punjab, Chhattisgarh, Madhya Pradesh, Uttar Pradesh जैसे राज्यों के शहरों में आंशिक Lockdown या Night Curfew लगा दिया गया। दिल्ली, मुंबई जैसे बड़े शहरों में मॉल, रेस्टोरेंट, बार जैसी सार्वजनिक जगहों पर Corona नियमों के अनुपालन में सख्ती से शहरी रोजगार में और कमी देखने को मिली है और आने वाले दिनों में और परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

कई राज्यों में Corona की औचक जांच के साथ Corona Negative Certificate के साथ प्रवेश के नियम की वजह से पर्यटन क्षेत्र के रोजगार में भी कमी आने की संभावना है। गांवों में भी बढ़ेगी परेशानी विशेषज्ञों का कहना है कि मौजूदा समय में ग्रामीण इलाके में रबी की फसल अच्छी होने व मनरेगा में लगातार काम मिलने से शहर के मुकाबले बेरोजगारी का स्तर कम है। हालांकि, अगले कुछ दिनों में स्थिति बिगड़ने की आशंका है क्योंकि रबी फसल की कटाई के बाद गांव में काम की कमी होगी जो बेरोजगारी बढ़ाने का काम करेगी।

Corona के चलते मैन्युफैक्चरिंग और खनन क्षेत्रों के खराब प्रदर्शन के चलते औद्योगिक उत्पादन में गिरावट दर्ज की गई है। खाने का सामान महंगा होने से खुदरा महंगाई की दर मार्च में बढ़कर 5.52 फीसदी पर पहुंच गई। वहीं, दूसरी तरफ बेरोजगारी बढ़ने से लोगों की Financial Situation और खराब होगी।

यह भी पढ़ें: Delhi Police पर Corona का अटैक, 300 से अधिक जवान कोरोना…

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है