Coronavirus जितना खतरनाक है उससे कहीं ज़्यादा लोग बेरोज़गारी से परेशान हैं। Coronavirus से तो शायद इंसान बच भी जाए लेकिन पेट की आग वो किस तरह बुझाए। Coronavirus को वैसे तो एक साल हो चुका है लेकिन हालात आज भी पहले जैसे ही बने हुए हैं। Corona महामारी के दौरान लगे Lockdown से अकेले Delhi में 17.4 फीसदी बेरोजगार बढ़ गए हैं।

Corona से पहले जनवरी-फरवरी 2020 में जहां 11.1 फीसदी लोग बेरोजगार थे, वही Lockdown के बाद बेरोज़गारी की दर बढ़कर 25.8 फीसदी हो गई है। बेरोजगार हुए लोगों में 89 फीसदी लोग अभी भी रोजगार की तलाश कर रहे हैं। यह आंकड़े Delhi Government के आर्थिक एंव सांख्यिकी निदेशालय की ओर से बेरोजगारी पर कराएं गए सर्वे की रिपोर्ट में आए हैं। बता दें कि यह सर्वे Delhi के सभी 11 जिलों में 9900 घरों में मौजूद 44,226 लोगों में उन 32 हजार 52 लोगों पर किया गया है जिनकी उम्र 15 साल या उससे अधिक थी। इसमें 54 फीसदी पुरूष और 45 फीसदी से अधिक महिलाएं शामिल थी।

बेरोजगार होने वालों में निरक्षर से लेकर पोस्टग्रेजुएट व डिप्लोमाधारी भी शामिल है। बेरोजगार होने वालों में 12.2 फीसदी ऐसे थे जो कि अशिक्षित थे। वहीं स्नातक तक की पढ़ाई करने वाले 20.2 फीसदी लोग बेरोजगार थे। 13.8 फीसदी लोग ऐसे है जो कि स्नातक से अधिक यानि Post Graduate होने के बाद भी बेरोजगार मिले।

बेरोजगारी पर सर्वे के दौरान यह भी सामने आया है कि जिसकी नौकरी बची थी उसकी आय भी घट गई है। इसमें 5000 से लेकर 50 हजार रूपये महीना कमाने वाले भी शामिल थे। अधिकतम 15 फीसदी से अधिक की कटौती हुई थी। आंकड़ों के मुताबिक 5 हजार से कम कमाने वालों की कमाई में 9.1 फीसदी की कमी आई वहीं, 50 हजार से अधिक कमाने वालों में 15.6 फीसदी की कमी आई। 10 से 15 हजार कमाने वालों की कमाई में 6.2 फीसदी की कमी आई है।

यह भी पढ़ें: कोरोना: Janta Curfew का 1 साल, कितने बदले हालात ?

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है