आपको भी लेना है कॉलेज में एडमिशन तो University Grants Commission (UGC) ने एकेडमिक कैलेंडर की गाइडलाइंस जारी कर दीं हैं जिसे देखने के बाद आपको ज़रूरी जानकारी मिल जाएगी।

UGC ने Corona महामारी के मद्देनजर यूनिवर्सिटी व कॉलेजों की परीक्षाओं, दाखिले और नए सत्र को लेकर ताजा गाइडलाइंस जारी की हैं। UGC ने इसमें कहा है कि सीबीएसई, आईसीएसई व तमाम राज्य शिक्षा बोर्डों के 12वीं के रिजल्ट 31 जुलाई कर दिए जाएंगे। ऐसे में सभी विश्वविद्यालयों में अंडर ग्रेजुएट (यूजी) व पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) कोर्सेज में दाखिले की प्रक्रिया 30 सितंबर तक पूरी हो जानी चाहिए।

Corona संक्रमण के खतरे के चलते इस वर्ष एकेडमिक सेशन भी लेट हो गया है और एग्‍जाम भी समय से नहीं हो सके हैं। आयोग ने पूरे सेशन को रेगुलेट करने के लिए सभी कॉलेज-यूनिवर्सिटी के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। कैलेंडर के मुताबिक यूजी व पीजी कोर्सेज के फर्स्ट ईयर (फ्रेश बैच) की कक्षाएं 1 अक्टूबर 2021 से शुरू होंगी। मौजूदा बैच यानी वो स्टूडेंट्स जो यूजी सेकेंड ईयर व यूजी थर्ड ईयर एंव पीजी सेकेंड ईयर में गए हैं, उनकी कक्षाएं जल्द से जल्द ऑनलाइन या ऑफलाइन मोड से शुरू होनी चाहिए। खाली सीटों पर दाखिला 31 अक्टूबर तक पूरा होगा।

UGC ने कहा है कि टर्मिनल सेमिस्टर/ फाइनल ईयर सेमिस्टर की परीक्षाएं (2020-2021) 31 अगस्त 2021 तक सभी यूनिवर्सिटी व कॉलेज ऑनलाइन या ऑफलाइन (पेन पेपर मोड) या ब्लेंडेड मोड से संपन्न करा लें। परीक्षाओं का आयोजन Covid-19 गाइडलाइंस का पालन करते हुए होना चाहिए।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है