कई दिनों की बहस और केंद्र सरकार से लंबे टकराव के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Twitter ने आखिर नए आईटी नियमों को लागू करने का फैसला लिया है। Twitter की ओर से सोमवार को Delhi High Court को यह जानकारी दी गई है। Twitter ने उच्च न्यायालय को बताया कि उसने आईटी रूल्स, 2021 को लागू कर लिया है और भारत में एक स्थानीय अधिकारी नियुक्ति भी 28 मई से कर दी है, जो स्थानीय शिकायतों का निपटारा करेगा।

केंद्र सरकार द्वारा जारी नए सूचना प्रौद्योगिकी नियमों का पालन नहीं किए जाने पर Social media network Twitter के खिलाफ Delhi High Court में बीते हफ्ते याचिका दाखिल की गई थी। याचिका में Twitter को तत्काल प्रभाव से सरकार द्वारा जारी नियमों का पालन करने का आदेश देने की मांग की गई थी। Delhi High Court में जहां Twitter ने कहा कि हमने केंद्र के कानूनों को माना है, वहीं सरकार ने कहा कि ऐसा नहीं हुआ। वकील अमित आचार्य ने याचिका में कहा था कि Central Government ने इसी साल 25 फरवरी को नए सूचना प्रौद्योगिकी नियमों को जारी करते हुए Twitter सहित सभी सोशल मीडिया नेटवर्कों को 3 माह के भीतर इस पर अमल करने का निर्देश दिया था।

25 मई को समय सीमा समाप्त होने के बाद भी Twitter ने अब तक अपने प्लेटफॉर्म पर ट्वीट के बारे में शिकायतों के निवरण के लिए स्थानीय शिकायत अधिकारी की नियुक्ति नहीं की है। सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यस्थों और Digital Media आचार संहिता के लिए दिशानिर्देश) नियम, 2021 को केंद्र सरकार ने 25 फरवरी, 2021 को अधिसूचित किया था। इसके तहत Social media networks को इस बात का पता लगाना होगा कि कोई मैसेज सबसे पहले किसने भेजा। इसके साथ ही किसी पोस्ट, मैसेज के बारे में शिकायतों का निवारण के लिए स्थानीय शिकायत अधिकारी नियुक्त करने को कहा है।

यह भी पढ़ें: कम हो रही है Corona की रफ़्तार, मौतों के आंकड़ों में भी आई कमी

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है