UP के लोगों में बढ़ रहा है ‘विशेष वरासत अभियान’ में रुझान

0
129

वर्षों से लंबित वरासत संबंधी एक भी प्रकरण शेष ना रहे: UP सरकार

देश की जनता वरासत संबंधी मामलों को लेकर अक्सर परेशान नज़र आती है। लोगों को इस तरह की परेशानी से निजात दिलाने के लिए UP में भूमि विवादों को जड़ से खत्म करने को लेकर CM योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर शुरु हुए “विशेष वरासत अभियान” को 1 महीना पूरा हो गया है। ‘आपकी जमीन, आपका अधिकार, सबको मिले अपना उत्तराधिकार’ के संकल्प से शुरु हुए इस campaign के तहत 1 माह में ही Revenue Department ने वरासत से संबंधित मिले 3,68,709 आवेदनों का निस्तारण किया है।

Special heritage campaign के प्रति लोगों के रुझान को देखते हुए ही CM योगी ने राज्य के सभी मंडलायुक्तों एवं District Magistrates को Special heritage campaign में प्राप्त application का 100%Online registration कराने के निर्देश दिएं हुए हैं। कुछ दिनों में ही इतनी बड़ी संख्या में वरासत संबंधी मामलों का निस्तारण किए जाने से अब राज्य के गांव-गांव में विशेष वरासत अभियान में रूचि लेते हुए लोग निर्विवाद उत्तराधिकारों को खतौनियों में दर्ज कराने के लिए बढ़चढ़ कर application कर रहें हैं। इसे देखते हुए यह दावा किया जा रहा है कि application करने वालों की संख्या में इजाफा होगा और आगामी 15 फरवरी के बाद राज्य में वरासत से संबंधित एक भी विवाद शेष नहीं रहेगा।

कांग्रेस को किसानों का सहारा ?

उक्त निर्देश देते हुए CM ने यह भी कहा था कि Revenue Village Committee की बैठक के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए, ताकि इस campaign में अधिकतम सहभागिता सुनिश्चित की जा सके। CM के इस निर्देश पर राजस्व विभाग के अधिकारियों के विशेष वरासत अभियान के प्रचार प्रचार का कार्य तेज कर दिया है और लेखपाल तथा विभाग के अन्य अधिकारी गांव-गांव पहुंच कर लोगों से आवेदन रहे हैं। President ऑफ Revenue Council दीपक कुमार ने भी heritage campaign की समीक्षा करने के बाद सभी मंडलायुक्तों एवं District Magistrates को heritage campaign के तहत प्राप्त हो रहे आवेदनों को तय सीमा में निस्तारित करने को कहा है।

इस Campaign के तहत लोगों को वरासत दर्ज कराने के लिए Online व offline दोनों तरह की सुविधाएं दी गई हैं। जिनकी जमीन गांवों में है लेकिन वह कहीं और रह रहे हैं उनके लिए हर तहसील स्तर पर एक काउंटर भी खोला गया है। Campaign के तहत लोग ज्यादा से ज्यादा आवेदन करे, इसके तहत Helpline number तथा E mail ID की व्यवस्था की गई है।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं