TikTok एक ऐसा नाम है जिसे आज हर इंसान जानता है। इसके बंद होने की ख़बर से न जानें कितने लोगों का दिल टूट गया था। अब ख़बर आ रही है कि भारत में खूब पॉपुलर हुआ शॉर्ट वीडियो ऐप TikTok जल्द ही वापसी कर सकता है।

TikTok की पैरेंट कंपनी बाइटडांस (ByteDance) ने इंडियन पेटेंट ऑफिस में नया ट्रेडमार्क फाइल किया है। रिपोर्ट की मानें, तो इस ट्रेडमार्क में TikTok की स्पेलिंग भी बदल दी गई है। बता दें कि पिछले साल जून में भारत सरकार ने जिन 56 चीनी ऐप्स को बैन किया था, उनमें TikTok भी शामिल था। इसके बाद से ही भारतीय यूजर्स के लिए TikTok ऐप ने काम करना बंद कर दिया था।

टिप्स्टर मुकुल शर्मा ने अपनी ट्विटर पोस्ट में इस ट्रेडमार्क का खुलासा किया है। पोस्ट में दावा किया गया है कि बाइटडांस ने 6 जुलाई को एक ट्रेडमार्क ऐप्लिकेशन फाइल की, जिसका टाइटिल TickTock था। Gadgets 360 की मानें तो इसे ट्रेडमार्क नियम, 2002 के चौथे शेड्यूल की Class 42 के तहत फाइल किया गया था। इसके अंतर्गत “साइंटिफिक और टेक्नोलॉजिकल सर्विस और उससे संबंधित रिसर्च और डिजाइन; इंडस्ट्रियल एनालिसिस और रिसर्च सर्विस; कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर का डिजाइन और डिवेलपमेंट” आता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, TikTok की भारत में वापसी के लिए बाइटडांस भारतीय सरकार से बातचीत कर रही है। कंपनी ने अधिकारियों को यह भी आश्वासन दिया कि वह नए आईटी नियमों का पालन करने के लिए काम करेगी। इतना ही नहीं, बाइटडांस ने 2019 में ही भारत में अपना चीफ नोडल और ग्रीवन्स ऑफिसर तैनात कर दिया था, जो नए आईटी नियमों में जरूरी निर्देशों में से एक है।

यह भी पढ़ें: जानें, Afghanistan में तालिबानी सरकार आई तो महिलाओं का होगा कैसा हाल

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है