एक तरफ लोग आर्थिक तंगी से परेशान हैं तो वहीं कुछ लोगों पर ऊपर वाला मेहरबान भी है. World के अरबपतियों की लिस्ट में Bernard Arnault अब नंबर एक पर पहुंच गए हैं। उन्होंने अमेजन के मालिक जेफ बेजोस को पछाड़कर अमीरों की लिस्ट में पहला पायदान हासिल किया है। वहीं आज रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में जरदस्त उछाल के कारण मुकेश अंबानी की संपत्ति में 4.6 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। इससे वह 81.2 अरब डॉलर की कुल संपत्ति के साथ अब 12वें नंबर पर हैं।

Bernard Arnault की कुल नेटवर्थ अभी 191 अरब डॉलर है, जबकि जेफ बेजोस की 187.4 अरब डॉलर है। टेस्ला के एलन मस्क 157.5 अरब डॉलर के साथ इस समय तीसरे नंबर पर हैं। माइक्रोसॉफ्ट के बिल गेट्स 126.6 अरब डॉलर के साथ Fourth number पर हैं। Facebook के मालिक Mark Zuckerberg 120.6 अरब डॉलर के साथ पांचवें स्थान पर हैं।

Forbes के Real-time billionaires ranking से हर रोज पब्लिक होल्डिंग्स में होने वाले उतार-चढ़ाव के बारे में जानकारी मिलती है। दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में Share Market खुलने के बाद हर 5 मिनट में यह इंडेक्स अपडेट होता है। जिन व्यक्तियों की संपत्ति किसी प्राइवेट कंपनी से संबंधित है, उनका नेटवर्थ दिन में एक बार अपडेट होता है।

Mukesh Ambani 81.2 अरब डॉलर के साथ 12वें स्थान पर एशिया के सबसे अमीर के ताज के साथ हैं, जबिक Chinese businessman झोंग शानाशान ने एशिया के सबसे अमीरों की List में भारत के गौतम अडाणी को पीछे छोड़ दिया है। वह 72.5 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स हैं। वहीं एशिया के अरबपतियों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर खिसक कर आ चुके अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी की कुल संपत्ति घटकर अब 66.6 अरब डॉलर रह गई है। दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में अब वह 17वें पायदान पर हैं।

यह भी पढ़ें: स्थानीय कानूनों का पालन करने की बात पर Google CEO ने जताई सहमति

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है