कई दिनों की उमस भरी गर्मी के बाद अब Baarish ने लोगों को थोड़ी राहत दी है। दिल्ली, यूपी-बिहार समेत देश के कई राज्यों में आज भारी Baarish का अलर्ट है। मौसम विभाग का कहना है कि Delhi-NCR में अगले दो दिन तक बारिश होने की उम्मीद है।

UP में आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र का कहना है कि लखनऊ में बादल छाए रहेंगे और Baarish होगी। मौसम विभाग ने शहर समेत सीतापुर, हरदोई, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव और आसपास के जिलों में तेज Baarish की चेतावनी जारी की है। महाराष्ट्र में रायगढ़ और पुणे समेत पांच जिलों के लिए Baarish का ‘रेड अलर्ट’  जारी किया। उत्तराखंड में नैनीताल और पिथौरागढ़ जिले के लिए Baarish की चेतावनी है। बिहार में भारी Baarish के कारण नदियों का जलस्तर बढ़ गया है।

UP के पश्चिमी इलाके को छोड़ कर बाकी हिस्सों, बिहार, झारखंड, बंगाल में अगले तीन दिन अच्छी Baarish जारी रहेगी। दिल्ली, पंजाब, हरियाणा में आज गरज के साथ हल्की Baarish होगी। इन सभी स्थानों पर 23 और 24 जुलाई को मूसलाधार Baarish के आसार है। दरअसल, 23 जुलाई के आसपास बंगाल की खाड़ी के उत्तरी भाग में निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा है। जिसके प्रभाव से उड़ीसा, झारखंड, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में मूसलाधार Baarish होगी। इधर, दिल्ली, उत्तर प्रदेश व अन्य हिस्सों में मानसून फिर से 23 से उग्र होगा। अभी दिल्ली में फिर उमस बढ़ सकती है। मौसम विभाग की मानें तो 22-24 जुलाई तक राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश में भी भारी Baarish के आसार हैं।

UP में मानसून पूरी तरह से सक्रिय हो गया है। पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के ज्यादातर हिस्सों में तेज Baarish हुई। यूपी के मौसम केन्द्र की रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिण-पश्चिमी मानसून राज्य में पूरी तरह सक्रिय हो गया है। पिछले 24 घंटों में राज्य के पूर्वी हिस्सों में अनेक स्थानों पर जबकि पश्चिमी भागों के ज्यादातर इलाकों में Baarish हुई। अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के अनेक हिस्सों में Baarish होने का अनुमान है। यह सिलसिला 23 जुलाई तक जारी रहने की सम्भावना है।

यह भी पढ़ें: PM Modi ने हेल्थ मिनिस्टर को ही बलि का बकरा बना दिया:Mallikarjun Kharge

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है