Coronavirus से बचने के लिए Corona Vaccine बेहद ज़रूरी है। WHO ने भी कहा है कि अब तक ऐसा कोई वैरिएंट सामने नहीं आया है, जो टीकों के असर को कम करता हो। WHO के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम घेब्येयियस ने हालांकि कहा कि इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि भविष्य में ऐसा ही होगा। WHO प्रमुख टेड्रोस ने गुरुवार को 74 वीं विश्व स्वास्थ्य सभा में अपनी प्रारंभिक टिप्पणी में कहा, “कोई भी रूप सामने नहीं आया है जो टीकों, निदान या चिकित्सा विज्ञान की प्रभावकारिता को महत्वपूर्ण रूप से कम करता है। लेकिन इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि ऐसा ही रहेगा। Virus लगातार बदल रहा है।”

इन विचारों से लोगों को Vaccination से हतोत्साहित नहीं होना चाहिए और सभी देशों में Vaccination की रफ्तार बढ़ाने का आह्वान किया जाना चाहिए। उन्होंने सदस्य देशों से सितंबर तक हर देश की कम से कम 10 % आबादी का Vaccination करने के लिए “सितंबर तक स्प्रिंट” का समर्थन करने और कम से कम 30 % Vaccination के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए “दिसंबर तक अभियान” का समर्थन करने का आग्रह किया।

WHO प्रमुख ने इसे ”एक निंदनीय असमानता जो महामारी को समाप्त कर रही है” करार दिया। उन्होंने कहा कि सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं और Corona से संक्रमण के उच्च जोखिम वाले लोगों को टीके की खुराक प्राप्त होगी। इस बात पर प्रकाश डालते हुए कि पर्याप्त टीके नहीं हैं, WHO के प्रमुख ने संपन्न देशों से बच्चों को टीका लगाने से रोकने और उन लोगों को खुराक दान करने का आह्वान किया, जिन्हें वास्तव में उनकी आवश्यकता है।

यह भी पढ़ें: Corona  Vaccination: आंकड़े खोल रहे Mamta Banerjee के आरोपों की पोल !

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है