Coronavirus का ख़तरा इतनी तेज़ी से बढ़ रहा है कि लोग लगातार इसकी चपेट में आते जा रहे हैं। भारत में Coronavirus के नए मामले एक बार फिर से चरम पर पहुंच रहे हैं। Last Year मई के बाद पहली बार इतनी तेज़ी से Corona के मामले बढ़ रहे हैं, जिससे यह संकेत मिल रहे हैं कि Vaccination शुरू होने के बावजूद Virus की दूसरी लहर पहली से भी ज्यादा विकराल रूप ले सकती है।

India में गुरुवार (25 march) को Coronavirus के 59 हजार से ज्यादा नए मामले आए हैं जो कि 17 अक्टूबर या फिर 159 दिनों बाद सबसे ज्यादा है। देश में Corona की दूसरी लहर लगातार फैलती जा रही। देश के 2 राज्य Maharashtra और Gujarat पहली लहर के चरम के आंकड़े को भी पार कर चुके हैं। वहीं, Punjab पिछली लहर के पीक के आंकड़ों को पार करने के करीब पहुंच चुका है।

Up Panchayat Chunav की तारीख़ों का हुआ ऐलान, जानें कब होगी वोटिंग

1 हफ्ते में India में हर दिन औसतन 47 हजार 442 नए मामले आ रहे थे। 28 अक्टूबर के बाद पहली बार 7 दिन का औसत इतना ज्यादा पहुंचा। हालांकि, Corona के फैलने की दर देखें तो आंकड़े और भी चौंकाने वाले हैं। सिर्फ 7 दिन पहले ही देश में Corona मामलों का 7 दिन का औसत 28 हजार 551 था। इसका यह मतलब है कि सिर्फ 1 हफ्ते में Infection के नए मामले 66% बढ़ गए हैं। यह 10 May के बाद Coronavirus के हर हफ्ते बढ़ते मामलों की दर में सबसे बड़ी उछाल है।

अगर बीते साल May से अब की स्थिति की तुलना करें तो May में हर दिन Corona के 3 हजार 500 नए मामले सामने आ रहे थे लेकिन आज यह आंकड़ा बढ़कर 47 हजार पार हो गया है। इसका अर्थ है कि Corona की दूसरी लहर में Infection कई गुणा तेजी से फैलता जा रहा है। आंकड़े बताते हैं कि Corona की दूसरी लहर April के महीने में अपने चरम पर होगी। State Bank of India ने गुरुवार को एक रिपोर्ट जारी की थी जिसके मुताबिक, देश में दूसरी लहर April महीने के Last में अपने चरम पर होगी और यह लहर 100 दिन लंबा चलेगी, जो कि 15 February से शुरू हो चुकी है।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है