जागरूकता की कमी के चलते कई जगहों पर लोगों में दिख रही घबराहट

Bird flu खतरनाक है लेकिन इतना भी नहीं कि लोग Chicken और अंडे ही खाना छोड़ दें। देश के 10 राज्यों में Bird flu फैल चुका है। Delhi समेत इनमें से 6 राज्यों ने Poultry markets को बंद कर दिया है और इसकी आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया है। Central government ने इसे गंभीरता से लेते हुए राज्यों से Bird flu के बारे में Scientific advice पर अमल करने का अनुरोध किया है।

Bird flu का प्रसार हिमाचल प्रदेश, Haryana, Uttar Pradesh, उत्तराखंड, राजस्थान, दिल्ली, मध्य प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र और केरल में हो चुका है। बता दें कि Haryana के 3 जिलों, Himachal Pradesh के 5 जिलों, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के सभी जिलों में Poultry products की आवाजाही रोक दी है। जबकि Delhi में बाहर से Poultry के आने पर रोक लगी हुई है। गाजीपुर मुर्गा मंडी को 10 दिनों के लिए बंद कर दिया गया है।

Central Minister गिरिराज सिंह ने कहा कि इस तरह की बंदी से लोगों में घबराहट फैलती है, जबकि हालात ऐसे नहीं है। उन्होंने इस पूरे मसले को लेकर सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को विस्तार से पत्र लिखा है, जिसमें 22 अक्तूबर, 2020 को भेजी अपनी एडवाइजरी का हवाला देते हुए एहतियात बरतने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि केंद्र समय-समय पर इस तरह की Advisory राज्यों को भेजता रहा है। लेकिन इस पर लोगों ने ध्यान नहीं दिया। राज्यों को किसी भी तरह का फैसला लेने से पहले Scientific advice के साथ आम उपभोक्ताओं की सेहत के साथ किसानों पर पड़ने वाले प्रभावों पर भी विचार करना चाहिए।

कोरोना के मामलों में गिरावट जारी

Bird flu को लेकर 11 January को Press conference कर रहे सिंह ने कहा कि राज्यों में जागरूकता की कमी के चलते कई जगहों पर घबराहट की नौबत आ गई है। लोग chicken व अंडा खाने से परहेज करने लगे हैं। नतीजतन, पहले Coronavirus और अब Bird flu को लेकर Poultry products की हालत खराब होने लगी है। इसका सीधा असर किसानों पर पड़ रहा है।

PM Narendra Modi ने सभी राज्यों से सतर्क रहने को कहा है। PM ने प्रभावी राज्य सरकारों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि स्थानीय निकाय अपने क्षेत्र के जलाशयों, चिडि़याघरों और Poultry farm पर निगरानी रखें। उन्होंने मुख्य सचिवों के जरिये जिलाधिकारियों को जरूरी दिशानिर्देशों से अवगत कराते रहने का भी आग्रह किया है। PM ने उन राज्यों से भी सतर्क रहने को कहा है, जहां Bird flu का प्रसार नहीं हुआ है।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं