Mahashivratri का त्यौहार आने वाला है ऐसे में सभी भक्त मंदिरों के दर्शन के लिए तैयारी कर रहे हैं लेकिन ये भी एक सच है कि अभी भी Coronavirus का खतरा टला नहीं है। ज़रा सी लापरवाही सबकी ज़िंदगी ख़तरे में डाल सकती है। वैश्विक महामारी Covid-19 से उत्पन्न परिस्थितियों को दृष्टिगत रखते हुए Madhya Pradesh के Ujjain के Mahakaleshwar Mandir में दर्शनार्थियों की संख्या को 25 हजार तक सीमित करने का निर्णय लिया गया है।

भगवान महाकालेश्वर ने Mahashivratri पर्व पर 9 दिनों तक भगवान शिव के विवाह महोत्सव भव्य रुप से मनाया जाता है। इस दौरान मंदिर को विवाह मंडप के रूप में सजाया जाता है। इस वर्ष मंदिर में 11 मार्च को मनाए जाने वाले Mahashivratri पर्व पर दर्शनाथीर् Online Booking करवा कर ही दर्शन कर सकेंगे। आधिकारिक जानकारी के अनुसार Online Booking Mahakaleshwar Temple की वेबसाइट एवं टोल फ्री नंबर पर करवाई जा सकती है। Online Booking आज से खुलेगी।

गढ़चिरौली में नक्सलियों ने किया पुलिस पार्टी पर हमला

कलेक्टर एवं अध्यक्ष Mahakaleshwar Mandir प्रबंध समिति आशीष सिंह ने बताया कि Online Booking के द्वारा निर्धारित समय पर पंजीयन के उपरांत ही दर्शनार्थियों को महाकाल मंदिर परिसर में आना होगा। जहां पर Mobile Number and Registration का सत्यापन कर दर्शनार्थियों को मंदिर में दर्शन के लिए प्रवेश दिया जाएगा। दर्शनार्थियों का किसी भी स्थिति में पूर्व पंजीयन अथवा Pre Booking के बिना प्रवेश संभव नहीं हो सकेगा। कलेक्टर ने दर्शनार्थियों से आह्वान किया है कि वे Pre Booking करवा कर ही मंदिर परिसर में दर्शन के लिए आए।

Temple Management Committee के प्रशासक नरेंद्र सूर्यवंशी ने बताया कि 11 मार्च को महाकालेश्वर मंदिर में प्रतिवर्ष हजारों श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं। किंतु इस बार Covid 19 से उत्पन्न परिस्थितियों को देखते हुए दर्शनार्थियों की संख्या को सीमित किया गया है। उन्होंने देशभर के दर्शनार्थियों एवं स्थानीय श्रद्धालुओं से आग्रह किया है कि वे Pre Booking के बाद ही  दर्शन के लिए आए। उन्होंने जानकारी दी कि Mahashivratri के दिन Online Booking से मंदिर में दर्शन करने आने वाले दर्शनार्थियों को चार धाम मंदिर क्षेत्र से प्रवेश दिया जाएगा।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है