Indian Air Force के हवाई ज़ख़ीरे में फिर होगा इज़ाफ़ा, भारत पहुंचेंगे नए Rafale

Indian Air Force अब और मज़बूत होने जा रहा है। लगभग बीते एक साल से China के साथ चल रहे सीमा विवाद के बीच Indian Air Force के हवाई जखीरे में फिर इजाफा होने जा रहा है। दरअसल, Rafale Fighter Planes की नई खेप आज France से India पहुंच रही है।

Rafale विमानों की पहली खेप 29 जुलाई 2020 को India पहुंची थी। लगभग 6 सप्ताह बाद इन विमानों को Indian Air Force में शामिल करने के लिए एक समारोह(Ceremony) आयोजित किया गया था। एक अन्य प्रश्न के जवाब में Defense Minister ने कहा कि करीब 4 साल पहले India ने France से 59,000 करोड़ रुपये की लागत से 36 Rafale Plane खरीदने के लिए एक समझौता किया था। दूसरी खेप में 3 नवंबर को 3 और तीसरी खेप में 27 जनवरी को 3 अन्य Rafale विमान India आए। रूस से सुखोई Jet Planes की खरीदी के 23 साल बाद Rafale के रूप में भारत ने Fighter Planes की बड़ी खरीद की है। इन विमानों का पहला स्क्वाड्रन Ambala Air Force Station में तैनात है और दूसरा स्क्वाड्रन West Bengal के हासिमारा Air Force Station पर तैनात होगा।

खबरों के मुताबिक 3 Rafale Fighter Planes आज शाम अंबाला के Airbase पर लैंड करेंगे। ये तीनों Planes France से India की दूरी बिना रुके तय करेंगे। इसके लिए UAE के आसमान में ही तीनों Planes में Air to air refueling की जाएगी, यानि उड़ान के दौरान आसमान में ही ईंधन(Fuel) भरा जाएगा।

भारत में PUBG Mobile की हो सकती है दोबारा वापसी

India और France के बीच 36 Rafale Fighter Plane की डील है। India में फ्रांसीसी दूत इमैनुअल लेनिन ने कहा है कि Corona के बावजूद 2022 तक तय समय में सारे Fighter Plane India को सौंप दिए जाएंगे। उन्होंने कहा है कि यह हमारे लिए गर्व की बात है कि Corona के बावजूद हम India को तय समय और उससे पहले Rafale सौंपने के लिए सक्षम हैं।

उन्होंने आगे कहा, ‘अभी 21 Rafale India को दिए गए हैं। 11 पहले से ही India को दिए गए। 3 अभी उड़ान भरने वाले हैं। अप्रैल अंत तक 5 और दे दिए जाएंगे।” लेनिन ने कहा है कि अनुबंध के अनुसार 2022 तक सभी 36 Planes को India को सौंप दिया जाएगा। लद्दाख में India-China के विघटन पर India के लिए फ्रांसीसी दूत लेनिन ने कहा, ”हमें डी-एस्केलेशन देखने की उम्मीद है। हमें लगता है कि किसी भी देश के पास विस्तारवादी नीति का अधिकार नहीं है। हम आशा करते हैं कि विघटन ठीक से किया जा सकता है।”

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है