Holi का त्यौहार आने में कुछ ही दिन बचे हैं। ऐसे में रंगों के त्यौहार का मज़ा अभी से फीका पड़ने लगा है। Corona की दूसरी लहर के कहर के चलते Holi के रंग में भी भंग पड़ता दिख रहा है। समाज का पर्व कहे जाने वाले Holi को भी इस बार समूह में मनाने से बचना होगा। Delhi, Mumbai, Uttar Pradesh समेत कई राज्यों और शहरों में प्रशासन ने Holi को लेकर Guidelines जारी की हैं। ऐसे में त्यौहार मनाने के साथ ही इन Guidelines का ध्यान भी रखना होगा ताकि रंग में भंग की स्थिति न पैदा हो।

Delhi सरकार ने मंगलवार को ही आदेश दिया है कि Public Places पर Holi समेत दूसरे आयोजन मनाने पर रोक रहेगी। DDMA ने अपने आदेश में कहा है कि Delhi में Corona के केसों में लगातार इजाफा हो रहा है और Public Places पर उत्सव मनाने के लिए लोगों के जमा होने से Corona के फैलाव का खतरा बढ़ जाएगा। ऐसे में यह फैसला लिया जा रहा है कि Public Places पर Holi समेत दूसरे आयोजन मनाने पर रोक रहेगी।

DDMA ने District Administration, Police और संबंधित Authority को सख्त निर्देश जारी करते हुए कहा है कि Corona के बढ़ते खतरे को देखते हुए Public Places पर उत्सव मनाने के लिए लोगों को जमा नहीं होने दिया जाए। इसके साथ ही Screening, testing, isolation और सर्विलांस के नियमों का सख्ती से पालन करने का आदेश जारी किया गया है। यही नहीं नवरात्रि और शब-ए-बारात जैसे पर्वों को भी सार्वजनिक तौर पर न मनाने की हिदायत दी गई है। इसके अलावा  BMC ने भी मुंबई में सार्वजनिक तौर पर Holi मनाने पर रोक का आदेश दिया है। BMC ने मंगलवार को घोषणा की कि 28 और 29 मार्च को निजी एवं Public Places पर Holi मनाने की अनुमति नहीं होगी। BMC की ओर से जारी Circular में कहा गया है कि उल्लंघनकर्ताओं पर महामारी रोग अधिनियम-1897 और Disaster Management Act -2005 के तहत कार्रवाई की जाएगी।

CM Yogi की अध्यक्षता में हुई मीटिंग के बाद फैसला लिया गया था कि सार्वजनिक स्थानों पर Holi खेलने पर रोक रहेगी। CM ने कहा था कि पर्व और त्योहारों पर कोई रोक नहीं है, लेकिन Covid Infection को देखते हुए लोगों को जागरूक किया जाए। बिना Local Administration की पूर्वानुमति के कोई भी जुलूस तथा कार्यक्रम या Public Event आयोजित न किए जाएं। इन आयोजनों में High Risk Category जैसे 10 वर्ष की उम्र से कम के बच्चों, 60 वर्ष से अधिक के वृद्धजन और एक से अधिक गम्भीर बीमारी से ग्रसित व्यक्तियों आदि को शामिल होने से बचाया जाए।

यह भी पढ़ें: Meerut : एएसपी ने स्टूडेंट बनकर होटलों पर मारा छापा

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है