Covid से सभी परेशान हैं ऐसे में इससे ठीक होने वाले लोग काफी खुश हैं लेकिन अब Covid के कुछ मरीज ऐसे भी देखे गए हैं जिनमें रिकवर होने के बाद भी लंबे समय तक Symptoms देखे जा रहे हैं। Covid के Symptoms कुछ हफ्तों तक भी रहे सकते हैं और 6 महीने तक भी कुछ मरीजों में देखे जा रहे हैं। इस स्थिति को ‘Long Covid’ का नाम दिया गया है। एम्स के Covid एक्सपर्ट बताते हैं कि ना सिर्फ हमारे देश में बल्कि विदेशों में कई मरीजों में रिकवर होने के 5-6 महीने बाद भी Symptoms देखे गए हैं।

जिन मरीजों को Covid हुआ, स्थिति गंभीर हुई और अस्पताल में भर्ती करवाने की नौबत आई, ज्यादातर ऐसे मरीजों में Long Covid देखा गया है। देश-विदेश में 20 प्रतिशत मामलों में Long Covid पाया गया है। ना सिर्फ गंभीर मरीजों में बल्कि कुछ ऐसे मरीजों में भी इसकी पहचान हुई है, जिन्हें हल्के Symptoms के साथ Covid हुआ था और वह होम आइसोलेशन में ठीक हो गए। रिकवर होने के पांच हफ्ते बाद Long Covid में जो सबसे ज्यादा Symptoms देखा गया है, वह है थकान।

1. हाल ही में Long Covid को लेकर विदेश में एक स्टडी हुई है, जिसमें यह पाया गया है कि पांच हफ्ते बाद जिस Symptoms ने सबसे ज्यादा लोगों को परेशान किया, वह थकान है।
2. 11.8 % लोगों में यह Symptoms रिकवर होने के कई दिन बाद तक देखने को मिला।
3. इसके बाद दूसरा सबसे कॉमन Symptoms था कफ, जो करीब 10.9 % मरीजों में देखने को मिला।
4. इसके बाद 10.1 % लोगों में सिरदर्द
5. 6.4 % लोगों में स्वाद ना आना
6. 6.3 % लोगों में सुगंध ना आना
7. 6.2 % में गले का दर्द
8. 5.6 % लोगों में सांस लेने में परेशानी जैसे Symptoms महीनों बाद भी देखे जा रहे हैं।
देश में भी कई संस्थानों में Long Covid को लेकर स्टडी की जा रही हैं। रिकवर होने के बाद भी कुछ लोगों को बुखार आ रहा है जिस वजह से वह डर जाते हैं कि कहीं दोबारा Covid ना हुआ हो लेकिन यह सभी Long Covid के Symptoms हैं। एम्स में भी Long Covid के मरीजों को लेकर एक डेटा तैयार किया जा रहा है। डॉ़ का कहना है कि यदि किसी भी तरह की परेशानी हो तो अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए ना कि खुद से दवाएं लेनी शुरू कर दें। इससे और ज्यादा नुकसान हो सकता है।

यह भी पढ़ें: ‘Long Covid’ के दिखें Symptoms तो अच्छी रिकवरी और फिट होने के लिए करें ये काम

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है