फल हमारी सेहत के लिए कितने ज़रूरी हैं ये सभी जानते हैं लेकिन Fruit Labels का क्या मतलब होता है ये कम ही लोग जानते हैं। आप भी अक्सर बाजार से फल खरीदते होंगे, लेकिन क्या आपने कभी गौर किया है कि कुछ फलों पर Sticker लगे होते हैं। इन Sticker का आखिर मतलब क्या है। दरअसल फलों पर लगे Sticker उनकी गुणवत्ता के बारे में सही जानकारी देते हैं। इससे आपको यह पता चलता है कि कौन से फल खरीदने चाहिए और कौन से फलों के सेवन से सेहत खराब हो सकती है।

जानें, फलों पर लगे Sticker का मतलब

फलों पर लगे Sticker पर एक कोड दिया होता है, जिसे PLU यानी Price Look Up कहते हैं। इनके प्रकार और मतलब अलग-अलग होते हैं। इन कोड की सही जानकारी होने से हमें फलों के बारे में काफी कुछ पता चल सकता है।

क्या होता है 4 डिजिट वाले कोड का मतलब –  जिन फलों पर लगे Sticker पर चार डिजिट वाला कोड होता है, वह यह बताता है कि इन फलों को उगाते समय कीटनाशकों (Insecticides) और केमिकल्स का इस्तेमाल किया गया है।

क्या होता है 5 डिजिट वाले कोड का मतलब अगर किसी फल पर 5 डिजिट का 8 नंबर से शुरू होने वाला कोड होता है तो इसका मतलब है कि इस फल को जैविक रूप (Organic Form) से उगाया गया है। इन फलों को जेनेटिकली रूप से मॉडिफाई किया जा सकता है।

क्या होता है 7 नंबर से शुरू होने वाले कोड का मतलब –  किसी फल पर अगर 5 डिजिट का 7 नंबर से शुरू होने वाला कोड होता है तो इसका मतलब है कि इस फल को जैविक रूप (Organic Form) से उगाया गया है। हालांकि इन फलों को जेनेटिकली रूप से मॉडिफाई नहीं किया जा सकता है।

क्या होता है 7 नंबर से शुरू होने वाले कोड का मतलब –  अगर Sticker 9 अंक से शुरू होता है और कोड 5 संख्या में है तो वह फल Organic तरीके से उगाया गया है। मतलब यह फल आपकी सेहत के लिए अच्छा है।

यह भी पढ़ें: मज़ेदार होने के साथ हेल्दी भी होती है चटपटी Moong दाल और हरे प्याज की Tikki

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है