भारत में कोविड-19 संक्रमण की रफ्तार अब कम हो रही है। बीते दिन अप्रैल के बाद पहली बार भारत में एक लाख से कम कोविड-19 संक्रमण के नए केस दर्ज किए गए। वहीं, मौतों की भी संख्‍या घटी है, लेकिन Coronavirus संक्रमण से ठीक होने के बाद अब लोगों में नाखून और बाल संबंधी बीमारियां दिख रही हैं। कुछ लोगों में Herpes की समस्‍या भी देखने को मिल रही है।

राजधानी दिल्‍ली, मुंबई और कई बड़े अन्‍य शहरों के डॉक्‍टर्स का कहना है कि कोविड-19 से उबरने के बाद Hospital से घर गए मरीजों में त्‍वचा रोग सामने आ रहे हैं। अधिकांश लोगों में यह देखने को मिल रही है। खबर के मुताबिक दिल्‍ली के इंद्रपस्‍थ Apollo Hospital के वरिष्‍ठ त्‍वचा रोग विशेषज्ञ Dr. DM Mahajan का कहना है कि कई लोगों में हर्पीज पहली बार सामने आ रही है। ऐसा उनकी कमजोर इम्‍युनिटी के कारण हो रहा है।

वहीं मुंबई की त्वचा विशेषज्ञ और Hair Transplant सर्जन डॉ. सोनाली कोहली ने भी इस पर जानकारी दी है। डॉ. सोनाली कोहली का कहना है कि कोविड-19 संक्रमण से कमजोर हुई इम्‍युनिटी के कारण कई लोगों में त्वचा के साथ-साथ बाल व नाखून की बीमारियां भी काफी ज्यादा देखने को मिल रही है।

विशेषज्ञ डॉ. सोनाली कोहली के अनुसार कोविड-19 संक्रमण से ठीक हो चुके लोगों को दाद, बाल झड़ने के साथ-साथ नाखून संबंधी बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। नाखून संबंधी बीमारी वाले लोगों में Melanonychia भी देखने को मिल रहा है।

यह भी पढ़ें: Covaxin की तुलना में कोविशील्ड ज्यादा असरदार,भारत-बायोटेक इस बात से क्यों है असहमत

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है