INDIAN WOMEN COUNTING INDIAN CURRENCY

Corona काल ऊपर से महंगाई की मार आम आदमी का हाल बेहाल किए हुए है। महंगाई की मार अब एक बार फिर से पड़ने वाली है। 1 April से कई प्रोडक्ट के दाम बढ़ने से आम जनता की Budget पर सीधा असर पड़ेगा। कच्चा माल और आयात महंगा होने की वजह से कंपनियों ने कई उपभोक्ता ‌वस्तुओं का दाम बढ़ाने का फैसला किया है। इसके अलावा Banking और Air service भी जेब पर बोझ बढ़ाएगी।

हवाई सफर में सुरक्षा शु्ल्क का झटका – Airports authority of india ने Air security fee घरेलू यात्रा के लिए 160 रुपये से बढ़ाकर 200 रुपये करने का फैसला किया है। जबकि विदेशी यात्रा (Foreign travel) के लिए दोगुना से अधिक बढ़ाकर 5.2 डॉलर से 12 डॉलर (करीब 900 रुपये) कर दिया है।

Smart Phone के दाम भी बढ़ेंगे – Finance Minister Nirmala Sitharaman ने बजट में Mobile devices, mobile chargers, batteries, headphones पर Import duty 2.5% बढ़ाने की घोषणा की थी। 1 April से शुरू होने वाले New financial year से यह लागू हो जाएगा। कंपनियां इसका बोझ उपभोक्ताओं पर डालने वाली हैं। बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि Smart Phone की कीमतों में 500 रुपये से अधिक की वृद्धि हो सकती है।

IPL 2021: दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान बने Rishabh Pant

वाहन की कीमतें हल्की करेंगी जेबदेश की सबसे बड़ी कार Company Maruti अप्रैल से कीमतों में वृद्धि की घोषणा कर चुकी है। हालांकि, कितने दाम बढ़ेंगे इसको लेकर कंपनी ने कोई खुलासा नहीं किया है। इसी तरह निसान इंडिया और Tata Motors ने वाहनों के दाम अप्रैल से बढ़ाने का ऐलान किया है। बाजार सूत्रों का कहना है कि गाड़ियों की कीमतें 3 से 5% तक बढ़ सकती हैं। वहीं Two-wheeler company Hero Moto ऐलान कर चुकी है कि वह वाहनों के दाम में 2,500 रुपये तक का इजाफा करेगी। अन्य कंपनियां भी वाहनों के दाम बढ़ा सकती हैं।

डाक बैंक में जमानिकासी महंगी होगी – India Post Paymate Bank में 25 हजार रुपये से अधिक की निकासी और 10 हजार रुपये से अधिक जमा पर शुल्क लेने का फैसला किया है। प्रति लेनदेन 25 रुपये शुल्क लगेगा।

AC-TV खरीदना महंगा होगाअगले महीने से AC, TV, Fridge और कूलर के दाम बढ़ने वाले हैं। कंपनियों ने 1 April से इनके दाम में इजाफा करने की घोषणा की है। इसके पहले इस साल जनवरी में भी कीमतों में 20 % तक वृद्धि हुई थी।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है