केंद्र सरकार ने अगस्त 2014 में प्रधानमंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) की शुरुआत की थी। यह योजना देश में PMJDY के नाम से लोकप्रिय है। देश के हर परिवार को बैंकिंग, इंश्योरेंस और पेंशन सेवाओं से जोड़ने के लक्ष्य के साथ इस योजना की शुरुआत हुई थी। वहीं, 2018 में इस योजना को और व्यापक बनाते हुए सरकार ने देश के हर व्यस्क को बैंकिंग व अन्य सेवाओं से जोड़ने का लक्ष्य रखा। PMJDY की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक 28 मार्च तक देश के 42.05 करोड़ लोग जनधन खाता खुलवा चुके हैं। इन खातों में 141,592.44 करोड़ रुपये का बैलेंस है।

इस योजना के तहत देश का कोई भी नागरिक जो अब तक बैंकिंग सेवाओं से नहीं जुड़ा है, अपना खाता खुलवा सकता है। किसी भी बैंक की शाखा या बैंक मित्र के जरिए PMJDY Account खुलवाया जा सकता है। 10 साल से ज्यादा उम्र के नाबालिग भी इस स्कीम के तहत अपना अकाउंट खुलवा सकता है। आप आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, नरेगा जॉब कार्ड, पासपोर्ट और पैन जैसे डॉक्यूमेंट्स के साथ खाता खुलवा सकते हैं।

Corona Holi Guidelines : कोरोना ने डाला होली के रंग में भंग, सख्‍ती बढ़ी

इस स्कीम के फायदे

  • PMJDY अकाउंट खुलवाने पर किसी तरह का चार्ज देय नहीं होता है।
  • प्रधानमंत्री जनधन योजना के तहत खुलने वाले खाते में कोई मिनिमम बैलेंस मेंटेन करने की जरूरत नहीं होती है।
  • इस अकाउंट में जमा राशि पर ब्याज मिलता है।
  • इस स्कीम के तहत खाता खुलवाने वाले अकाउंटहोल्डर को एक रुपे डेबिट कार्ड दिया जाता है।
  • इस स्कीम के तहत खाता खुलवाने पर मिलने वाले रुपे कार्ड पर पहले एक लाख रुपये का एक्सीडेंटल कवर मिलता था। हालांकि, 28.02.2018 के बाद खुले अकाउंट पर मिले रुपे कार्ड पर दो लाख रुपये तक का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस कवर मिलता है।
  • PMJDY के तहत अकाउंट खुलवाने वालों को 10 हजार रुपये की ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी मिलती है।
  • वहीं, 2,000 रुपये की ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी के लिए किसी तरह की शर्त नहीं होती है।
  • PMJDY अकाउंटहोल्डर्स को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY), प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY), अटल पेंशन योजना (APY) और मुद्रा स्कीम्स के बेनिफिट्स सीधे अकाउंट में मिलता है।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है