17 जनवरी को होने वाले Polio vaccination को कुछ वक्त के लिए टाला गया

कोरोना काल में हर इंसान ने एक ही चीज़ की दुआ मांगी कि जल्द ही कोरोना वैक्सीन बन जाए। अब देश में 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीनेशन का अभियान शुरू होना है। इसका असर अब देश में चल रहे अन्य अभियानों पर पड़ता दिख रहा है। 17 जनवरी को होने वाले पोलियो टीकाकरण दिवस को अब आगे बढ़ा दिया गया है।

Vaccination कोई सा भी हो लेकिन ज़रूरी ही होता है। Polio vaccination भी बच्चों के लिए बेहद ज़रूरी होता है। इस बार Corona vaccination के अभियान के चलते Polio vaccination का अभियान फ़िलहाल कुछ वक़्त के लिए टाल दिया गया है। इस बात की जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से 13 जनवरी को दी गई।

PM:पहले चरण के कोरोना टीकाकरण का खर्च केंद्र सरकार करेगी

PM नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा करते हुए Corona vaccination को लेकर बात की थी। इस दौरान पीएम मोदी ने राज्यों से कहा था कि कोरोना वैक्सीनेशन का काम दुनिया का सबसे बड़ा अभियान होगा, लेकिन इसके साथ अन्य वैक्सीनेशन का काम भी चलता रहेगा। PM मोदी ने कहा था कि स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जिन अभियानों को चलाया जाता रहा है, वो चलते रहेंगे और Corona vaccination का काम भी होगा। कोरोना वैक्सीनेशन के अभियान का इनपर असर नहीं होना चाहिए।

भारत में बड़े स्तर पर पोलियो ड्रॉप से जुड़ा अभियान चलाया जाता है। हर साल लाखों की संख्या में बच्चों को पोलियो दी जाती है। बता दें कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा अभियान चलाता है, लेकिन अब Corona vaccination के अभियान के कारण इसे कुछ वक्त के लिए टाल दिया गया है। अब ये अभियान कब होगा, फ़िलहाल इसकी जानकारी नहीं दी गई है।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं