देश में जारी कोरोना वायरस (Corona virus)की दूसरी लहर (Second wave) के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने महामारी को अदृश्य दुश्मन करार दिया। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ समय में जो देशवासियों ने कष्ट सहा है, उसे मैं भी महसूस कर रहा हूं। पीएम ने कहा कि Second wave के मुकाबले के लिए सरकार (Government) युद्धस्तर पर काम कर रही है। देश इस लड़ाई में विजय हासिल करेगा। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Prime Minister Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत आर्थिक लाभ की आठवीं किस्त जारी करने के बाद वीडियो कांफ्रेंस (Video conference) से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे मोदी ने टीके को कोरोना वायरस से बचाव का बहुत बड़ा माध्यम बताते हुए कहा कि देश भर में टीकों की 18 करोड़ से अधिक खुराक लोगों को दी जा चुकी है।

प्रधानमंत्री Narendra Modi ने कहा, ”100 साल बाद आई इतनी भीषण कोरोना महामारी कदम-कदम पर दुनिया की परीक्षा ले रही है। हमारे सामने एक अदृश्य दुश्मन है। हम अपने बहुत से करीबियों को खो चुके हैं। बीते कुछ समय से जो कष्ट देशवासियो ने सहा है,अनेको लोग जिस दर्द से गुजरे है, तकलीफ से गुजरे है वो मैं भी उतना ही महसूस कर रहा हूं।” उन्होंने कहा कि किसान सम्मान निधि (Kisan Samman Nidhi) के तहत 9.5 करोड़ किसानों को 19,000 करोड़ रुपये का आर्थिक लाभ सीधे उनके बैंक खातों में पहुंचाया गया है। बंगाल (Bengal) के किसानों को पहले बार यह लाभ मिल रहा है। योजना के तहत अब तक किसानों को 1.35 लाख करोड़ रुपये पहुंच चुके हैं। कोरोना काल के ही दौरान 60 हजार करोड़ रुपये किसानों को पहुंचाये गए।

प्रधानमंत्री(Prime Minister) ने कहा, ”कोरोना की दूसरी लहर (Second wave) से मुकाबले में संसाधनों से जुड़े जो भी गतिरोध थे उन्हें तेजी से दूर किया जा रहा है और युद्धस्तर पर काम करने का प्रयास हो रहा है।” अपनी बारी आने पर टीकाकरण कराने का आग्रह करते हुए प्रधानमंत्री (Prime Minister) ने कहा कि टीका बचाव का एक बहुत बड़ा माध्यम है। Modi ने कहा, ”केंद्र सरकार और सारी राज्य सरकारें मिल कर यह निरंतर प्रयास कर रही हैं कि ज्यादा से ज्यादा देशवासियों को तेजी से टीका लग पाए। देश भर में अभी तक टीके की करीब 18 करोड़ खुराक दी जा चुकी हैं।” उन्होंने कहा कि देश के चिकित्सक, स्वास्थ्यकर्मी, सफाई कर्मी, एंबुलेंस ड्राइवर, (Health workers, sweepers, ambulance drivers) लैब कर्मचारी, सभी एक-एक जीवन को बचाने के लिए चौबीसों घंटे जुटे हैं।

Prime Minister ने कहा, ”आज देश में जरूरी दवाओं की आपूर्ति बढ़ाने के लिए युद्ध स्तर पर काम किया जा रहा है।” प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के अलग-अलग हिस्सों में तेजी से ऑक्सीजन संयंत्र (Oxygen plant) स्थापित किए जा रहे हैं और तीनों सेनाएं भी कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में लगातार सक्रियता से अपनी भूमिका निभा रहीं हैं। उन्होंने कहा, ”ऑक्सीजन रेल (Oxygen rail) ने कोरोना वायरस के खिलाफ बहुत बड़ी ताकत दी है। देश के दूरदराज के हिस्सों में यह विशेष ट्रेनें Oxygen पहुंचाने में जुटी हैं। Oxygen टैंकर ले जाने वाले ड्राइवर बिना रुके काम कर रहे हैं।” Prime Minister ने कहा कि संकट के समय दवाइयां और जरूरी वस्तुओं की जमाखोरी और कालाबाजारी में भी कुछ लोग अपने निहित स्वार्थ के कारण लगे हुए हैं।

यह भी पढ़ें: America: वैक्सीनेशन कराने वालों के लिए मास्क पहनना जरूरी नहीं

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है