Corona Virus पर बैठक में देखें क्या बोले PM मोदी और मुख्यमंत्री

0
152
PM Modi and the Chief Minister say in the meeting on Coronavirus

नई दिल्ली: भारत में त्योहारों के सीजन के दौरान अचानक कोरोना के मामलों में फिर उछाल देखी गई है। इसके बाद देश में कोरोना वायरस के संक्रमितों का आंकड़ा 91 लाख के पार हो गया। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यों की योजना को जनने के लिए राज्यों के मुख्यमंत्रियों की वर्चुअल मीटिंग बुलाई। इस मीटिंग में दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, केरल, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और राजस्थान शामिल है। बैठक में गृहमंत्री अमित शाह भी मौजूद रहे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक की शुरुआत केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के संबोधन से हुई।अमित शाह ने कहा कि यूरोप-अमेरिका में फिर से मामले बढ़े हैं, ऐसे में हमें सावधान रहना होगा। अमित शाह ने राज्यों से सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क को अनिवार्य करने पर जोर देने को कहा। अमित शाह के बाद स्वास्थ्य सचिव ने आगामी दिनों की जानकारी देते हुए कहा कि दिल्ली, केरल, महाराष्ट्र और राजस्थान को विशेष सावधानी बरतनी पड़ेगी।

प्रधानमंत्री ने समीक्षा बैठक में इशारों में विपक्ष पर तंज कसते हुए कहा, ‘कुछ लोग कोरोना वैक्सीन के आने का वक्त पूछ रहे हैं। वैक्सीन को लेकर राजनीति कर रहे हैं। मैं उन्हें राजनीति करने से तो नहीं रोक सकता। लेकिन,वैक्सीन आने का समय हम तय नहीं कर सकते। ये वैज्ञानिकों के हाथ में है।

PM Modi and the Chief Minister say in the meeting on Coronavirus

अरविंद केजरीवाल: इस बैठक में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी शामिल हुए और उन्होंने केंद्र सरकार से राजधानी में 1000 अतिरिक्त आईसीयू बेड्स की मांग की है। साथ ही दिल्ली सीएम ने पीएम मोदी से प्रदूषण के मसले पर दखल देने की अपील की है।

ममता बनर्जी: वही इस बैठक में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जीएसटी बकाये का मुद्दा उठाया है. ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री से मांग की है कि केंद्र सरकार को राज्यों का जीएसटी बकाये का पैसा जारी करना चाहिए।

अशोक गहलोत: इसके अलावा राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बैठक में बताया कि राज्य में अब सौ फीसदी RT-PCR टेस्ट हो रहे हैं। इसके अलावा अभी नाइट कर्फ्यू, मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग जैसे मसलों पर भी एक्शन लिया जा रहा है।

मनोहरलाल खट्टर: इस बैठक में पीएम मोदी ने राज्यों से कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए बनाए गए प्लान के बारे में जानने की कोशिश की। इस बीच जब हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर आंकड़े बताने लगे तो पीएम मोदी ने उनकी क्लास लगा दी। बीच में टोकते हुए पीएम मोदी ने कहा, आंकड़े पहले ही आ चुके हैं, आप आगे का प्लान बताइए। उन्होंने पूछा, ‘रोकथाम के लिए आप क्या कर रहे हैं, आप आगे क्या करेंगे, यह बताइए?’ बाद में सीएम खट्टर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके नए नियम बताए। उन्होंने कहा, ‘गुरुग्राम, फरीदाबाद, रेवाड़ी, रोहतक, पानीपत और हिसार में बंद जगह पर 50 और खुली जगह पर 100 लोग से ज्यादा इकट्ठे नहीं हो सकंगें। बाकी जिलों में बंद जगह में 100 लोगों और खुले में 200 लोगों को अनुमति होगी। ‘