त्यौहार का मौसम हैं। March महीने में कई सारे व्रत रखें जाएंगे। Phalguna माह के Amavasya तिथि को Phalguna Amavasya कहते हैं। Phalguna Amavasya के दिन दान, स्नान व तप का विशेष महत्व होता है।

Amavasya को पितरों की शांति के लिए Tarpan व Shraddh भी किया जाता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दिन स्नान के बाद Surya Dev को अर्घ्य देना और पूजा करने का भी विशेष महत्व होता है। इस साल Phalguna Amavasya 13 मार्च (शनिवार) को है।

Phalguna Amavasya शुभ मुहूर्त

  • मार्च 12, 2021 को 15:04:32 से Amavasya आरम्भ।
  • मार्च 13, 2021 को 15:52:49 पर Amavasya समाप्त।

ज्योतिष शास्त्र में सूर्य को Kundali में लग्न और आरोग्यता का कारक माना जाता है। Amavasya के दिन Surya Dev की करके बीमारियों से मुक्ति पा सकते हैं। Phalguna Amavasya के दिन सुबह Surya Chalisa का पाठ करें। भगवान सूर्य के 12 नामों का जाप सुबह के Time Ghee का दीपक जलाकर करें। इस दिन लाल मीठी चीजों का दान करना शुभ माना जाता है।

माना जाता है कि Phalguna Amavasya पर देवताओं का निवास Sangam तट पर होता है। इस दिन Prayag Sangam पर Sanaan का भी अति महत्व होता है। एक खास बात और बता दें कि Phalguna Amavasya Monday, Tuesday, Thursday या Saturday को होती है तो लोगों के जीवन पर इसका असर Surya Grahan से भी ज्यादा सकारात्मक होता है।

यह भी पढ़ें: जानें, किस दिशा में घड़ी लगाना है शुभ

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है