हालात पहले से ही Coronavirus के चलते ख़राब हो गए हैं रही सही कसर महंगाई ने पूरी कर दी है। Petrol-Diesel की कीमतों में आज कोई बदलाव नहीं हुआ है। गुरुवार को सरकारी तेल कंपनियों की ओर से Petrol व Diesel की कीमतों में बढ़ोतरी की गई थी। Diesel की कीमत 29 से 30 पैसे और Petrol की कीमत 23 से 24 पैसे तक बढ़ाई गई। इस वजह से कई शहरों में Petrol 100 के पार चला गया है, जबकि राजस्थान के श्रीगंगानगर में Diesel भी अब शतक के बेहद करीब है।

Delhi में आज Petrol का दाम 93.68 रुपये जबकि Diesel का दाम 84.61 रुपये प्रति लीटर है और मुंबई में Petrol की कीमत 99.94 रुपये व Diesel की कीमत 91.87 रुपये प्रति लीटर है। 4 मई से अब तक 14 दिन दोनों जीवाश्म ईंधनों के दाम बढ़ाये गए, जबकि 10 दिन इनके मूल्यों में बदलाव नहीं किया गया है। इस दौरान Delhiमें Petrol 3.28 रुपये और डीजल 3.88 रुपये महंगा हो चुका है।

जानें, पेट्रोल-डीजल का रेट बढ़ने की वजह

Petrol व Diesel के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। अगर केंद्र सरकार की एक्साइज ड्यूटी और राज्य सरकारों का वैट हटा दें तो डीजल और Petrol का रेट लगभग 27 रुपये लीटर रहता, लेकिन चाहे केंद्र हो या राज्य सरकार, दोनों किसी भी कीमत पर Tax नहीं हटा सकती। क्योंकि राजस्व का एक बड़ा हिस्सा यहीं से आता है। इस पैसे से विकास होता है।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है