सरकार Petrol-Diesel का टैक्स घटाने पर कर रही है चर्चा

कच्चे तेल का भारत विश्व में तीसरा बड़ा ग्राहक देश है। कच्चे तेल की कीमतें बीते 10 महीने में डबल हो चुकी है जिसने घरेलू बाजार यानी भारत में तेल की कीमतों पर असर डाला है। देश में Tax और duty के Petrol-Diesel के दाम रिटेल में 60 फीसदी तक बढ़ जाते हैं।

Petrol-Diesel की लगातार बढ़ती कीमतों ने आम आदमी की जेब पर सबसे ज्यादा असर डाला है। Central Government आम लोगों को अब कुछ राहत दे सकती है। Finance Ministry Petrol-Diesel पर Excise Duty घटाने पर विचार कर रहा है। अभी देश में Petrol-Diesel की कीमतें अपने उच्चतम स्तर पर चल रही हैं। रिपोर्ट के मुताबिक आम जनता पर बोझ कम करने के लिए Government Tax घटाने पर चर्चा कर रही है।

Coronavirus महामारी ने अर्थव्यवस्था को सबसे ज्यादा प्रभावित किया, जिसके कारण बीते 12 महीनों में Modi Government ने दो बार Tax बढ़ाया। Petrol-Diesel पर Tax बढ़ाकर Government Tax Revenue बढ़ाना चाहती थी। सरकार ने कच्चे तेल की कम कीमतों का फायदा ग्राहकों को नहीं पहुंचाया।

ख़बरों के मुताबिक अब Finance Ministry तेल की कीमतों पर Tax घटाने को लेकर विचार कर रहा है। इसे लेकर Finance Ministry ने कुछ राज्यों, तेल कंपनियों और Ministry of Petroleum के साथ चर्चा की है। सूत्रों के मुताबिक Finance Ministry चाहता है कि कोई ऐसा रास्ता निकले जिससे सरकार की आमदनी पर भी असर ना पड़े और आम जनता को भी राहत मिल जाए।

Petrol-Diesel की कीमतें स्थिर रखने पर विचार किया जा रहा है। Government ऐसे हल पर विचार कर रही है जिससे कीमतें स्थिर रखी जा सकें। March के मध्य तक इस पर फैसला किया जा सकता है। टैक्स घटाने से पहले सरकार कीमतों को स्थिर करना चाहती है, जिससे भविष्य में कच्चे तेल की तीमतें बढ़ने पर Tax Structure में बदलाव न करना पड़े। हाल ही में Finance Minister Nirmala Sitharaman ने कहा था कि वह यह नहीं कह सकती कि ईंधन पर Tax कब कम होगा। लेकिन राज्यों और Government को Tax घटाने के लिए आपस में बात करनी होगी।

Petrol-Diesel की कीमतें आज मंगलवार को लगातार तीसरे दिन नहीं बदली। Delhi और मुंबई में इस वक्त Petrol-Diesel इस वक्त अपने Highest Level पर है। Delhi में पेट्रोल का दाम 91.17 रुपये जबकि डीजल का दाम 81.47 रुपये पहुंच गया है। वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमत 97.57 रुपये व डीजल की कीमत 88.60 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई है।

यह भी पढ़ें: LPG Cylinder के दाम फिर से बढ़ गए

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं