अमेरिका ने पकड़ी पतंजलि की चूक, बंद होगी पतंजलि कंपनी?

0
1705
अमेरिका ने पकड़ी पतंजलि की चूक, बंद होगी पतंजलि कंपनी?

बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद अमेरिका में कानूनी दांवपेंच में फंस सकती है, पतंजलि के दो शरबत ब्रांड पर अमेरिका रोक लगा सकता है

पिछले कुछ सालों में देखा जाए तो पतंजलि कंपनी सबसे ज्यादा उभर कर सामने आई है। इसके टर्नओवर में करोड़ों रुपए की बढ़ोतरी हुई है। लेकिन पिछले कुछ समय से पतंजलि घटती बिक्री की वजह से परेशान है। इस परेशानी से निपटने के लिए पतंजलि कई तरह के प्रयास कर रही है। पतंजलि आयुर्वेद ने पहली बार स्पेशल ऑफर पेश किए हैं। इन ऑफरों के तहत 50 फीसदी छूट दी जा रही है, वहीं कुछ उत्पादों पर 3 सामान खरीदने पर 3 सामान फ्री दिए जा रहे हैं।

भारत से छिना दुनियां की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का ताज, जानें कौन है 5वें अंक पर।

अमेरिका ने पकड़ी पतंजलि की चूक, बंद होगी पतंजलि कंपनी?

लेकिन मिली खबर के मुताबिक बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि आयुर्वेद अमेरिका में कानूनी दांवपेंच में फंस सकती है। पतंजलि के दो शरबत ब्रांड पर अमेरिका रोक लगा सकता है। इसके अलावा अमेरिकी खाद्य विभाग पतंजलि आयुर्वेद के खिलाफ केस करने पर विचार कर रहा है। अगर इस मामले में पतंजलि दोषी मानी जाती है तो उस पर करीब 3 करोड़ रुपये का जुर्माना लग सकता है।

यूएसएफडीए ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि पतंजलि भारत में बेचे जा रहे शर्बत उत्पादों के लेबल पर अलग दावे करती है, और अमेरिका निर्यात किए जाने वाले शरबत में उसके दावे अलग हैं। वहीं पतंजलि अमेरिका और भारत के लिए इस शरबत की पैकिंग भी अलग-अलग करती है।

बुलेट ट्रेन को भी देगा मात Hyperloop System, जाने पूरी कहानी …

अमेरिका ने पकड़ी पतंजलि की चूक, बंद होगी पतंजलि कंपनी?

अगर अमेरिका में पतंजलि पर लगाए गए आरोप सही पाए गए तो भारत में भी इस कंपनी पर जुर्माना लगाया जा सकता है। अमेरिका में अगर पतंजलि पर लगे आरोप सही पाए गए तो करीब 5 लाख अमेरिकी डॉलर तक का जुर्माना लगाया जा सकता है, इसके अलावा पतंजलि के अधिकारियों को 3 साल तक की सजा भी हो सकती है। अगर ऐसा होता है तो भारत में भी पतंजलि पर जुर्माना लगाया जा सकता है।