UP के ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री Shrikant Sharma ने मथुरा (Mathura) के कलेक्ट्रेट सभागार में कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने की तैयारियों की समीक्षा की। ऊर्जा मंत्री ने 20 मई तक अस्पतालों में चल रहे ऑक्सीजन प्लांट (Oxygen Plant) लगाने के कार्य को पूरा करने के लिए कहा। उन्होंने Mathura को Oxygen आपूर्ति में आत्मनिर्भर बनाने के लिए तेजी से कार्य पूरा करवाने के Dm को निर्देश दिये।

समीक्षा बैठक में Dm ने बताया कि केडी Medical college, नयति अस्पताल, सिटी अस्पताल और एसकेएस अस्पताल में Oxygen Plant लगाने का कार्य चल रहा है, जिससे करीब 9।5 टन Oxygen की आपूर्ति शहर के इन अस्पतालों में संभव होगी। फिलहाल Mathura जनपद में करीब 15 टन Oxygen की खपत रोजाना होती है। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि इन प्लांट्स का कार्य 20 मई तक हर हाल में पूरा करें। साथ ही विधायक निधि से जिला Hospital में लगने वाले प्लांट का कार्य भी जल्द शुरू करवा इसे भी 20 मई तक पूरा करने के ऊर्जा मंत्री ने निर्देश दिए। इसके अलावा जिला संयुक्त चिकित्सालय में भी पीएम केयर्स फण्ड से ऑक्सीजन प्लांट लगाने की योजना भी प्रक्रिया में है।

ऊर्जा मंत्री Shrikant Sharma ने कहा कि इस आपदा को अवसर में बदलते हुए PM नरेन्द्र मोदी जी के संकल्प की दिशा में ऑक्सीजन आपूर्ति में Mathura को आत्मनिर्भर बनाना है। इससे पहले ऊर्जा मंत्री ने कलेक्ट्रेट परिसर स्थित एकीकृत Covid-19 कमाण्ड सेंटर का निरीक्षण किया। उन्होंने प्रशासन, नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग को समन्वय बेहतर करने के निर्देश दिए। कहा कि मरीजों को मौजूदा व नये संसाधनों का पूरा लाभ पहुंचे और बेहतर इलाज हो।
श्रीकांत शर्मा ने कहा कि होम आइसोलेशन वाले मरीजों से लगातार संपर्क रखें। मरीजों के कॉल पर रैपिड रेस्पॉन्स टीम तेजी से कार्य करें। उन्होंने निर्देश दिए कि आरआरटी के कहने के बाद भी गंभीर मरीजों को भटकना न पड़े, ऐसा होता है तो शिकायत पर डीएम अस्पताल के खिलाफ कार्रवाई करें।

Mathura में स्वर्ण जयंती IOCL कोविड-19 अस्पताल बनकर तैयार हो गया है। ऊर्जा मंत्री ने इसका निरीक्षण किया और 100 ऑक्सिजन और आईसीयू बेड युक्त इस अस्पताल को इसी हफ्ते शुरू करने के निर्देश दिये। इसमें 8 बेड का ICU वार्ड होगा साथ ही महिलाओं के आइसोलेशन के लिए भी स्पेशल वार्ड होगा।

यह भी पढ़ें: Double Mutant Variant: दूसरी लहर से अधिक घातक भ्रामक सूचनाएं

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है