भारत में कोविड-19 संक्रमण की दूसरी लहर हद से ज्यादा खतरनाक थी। Coronavirus संक्रमण की दूसरी लहर में ही देश में मृतकों की संख्या करीब 2 लाख के पार हो गई, वहीं अब तक 3 लाख 59 हजार 6 सौ 76 कोरोना से संक्रमित मरीजों की मौत हो चुकी है। Second Wave में करीब हर दिन 2 हजार लोगों की मौत हुई है। साल 2020 में आई कोरोना वायरस महामारी के बाद से हर पांच में 3 मौतों की वजह कोविड-19 संक्रमण है।

भारत में जून से कोविड-19 संक्रमण के केसों में गिरावट दर्ज की जा रही है। जबकि, मृतकों की संख्या अब भी चिंता का सबब बनी हुई है। जून के पहले हफ्ते में 16 हजार 300 मरीजों की मौत हुई। वहीं, दो दिनों में ही 5 हजार 8 सौ 73 मौतों की संख्या जोड़ी गई है। इसमें से 3 हजार 9 सौ 51 अकेले बिहार की संख्या है।

Maharashtra में कोरोना वायरस संक्रमण से हुई मृत्यु के 11 हजार मामले Covid-19 से मौत के आंकड़ों में दर्ज नहीं होने की खबरों पर महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री Rajesh Tope ने कहा, जिले में कोरोना वायरस के निजी व सरकारी हॉस्पिटल हैं। सरकारी अस्पतालों में कोविड-19 संक्रमण से मृत्यु के आंकड़े नियमित अपडेट किए जाते हैं, जबकि Private Hospitals के आंकड़ों में देरी हो जाती है और इसलिए केसों की संख्या में असमानता है।

कोविड-19 के मामलों में बात करें तो देश में रोजाना आने वाले केसों में भी कमी आई है। देश में अब तक कुल पुष्ट किए गए कोरोना केसों में से सिर्फ 62 फीसदी Second Wave के हैं। देश में अब तक कुल 2.29 करोड़ मामले पुष्ट किए गए हैं ।

यह भी पढ़ें: कोविशील्‍ड के दो डोज के अंतराल में कमी, जानिए किन्हें मिलेगी यह प्राथमिकता

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है