कोरोना वायरस से लड़ने के लिए DRDO की Anti-covid दवा, 2DG 17 मई से मरीजों को मिलनी शुरू हो जाएगी. Defense Minister Rajnath Singh और Union Health Minister Harsh Vardhan आज सुबह 10:30 बजे इस Anti-covid ड्रग के पहले बैच को लॉन्च किए. कल तक दिल्ली के विभिन्न Hospitals में लगभग 10,000 खुराक भेजी जाएगी

D R D O की एक लैब, Institute of Nuclear Medicine and Allied Sciences (INMAS) द्वारा Anti-covid दवा ‘2-डीऑक्सी-डी-ग्लूकोज’ को Doctor reddy lab based in hyderabad के साथ मिलकर तैयार किया है. Clinical trial के बाद ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने हाल ही में इसे Emergency use लिए मंजूरी दी है.
बता दें कि ये Medicine पानी में घोलकर पीने वाली है. ये Powder form in a sachet में मिलेगी. इसे पानी में घोलकर मरीजों को दिया जा सकता है.

यह दावा है कि Glucose पर आधारित इस 2-DG Medicine के सेवन से कोरोना मरीजों को Oxygen पर ज्यादा निर्भर नहीं होना पड़ेगा. साथ ही वे जल्दी healthy हो जाएंगे. ये Corona virus भावित सेल्स में जाकर जम जाती है और Virus synthesis व एनर्जी प्रोडक्शन को रोककर virus को बढ़ने से रोकती है।
D R D O ने दावा किया है कि Clinical trial के दौरान जिन COVID-19 मरीजों को ये Medicine दी गई थी, उनकी RT-PCR रिपोर्ट जल्द Negative आई है.

T-Covid Medication, 2डीजी को लेकर D R D O का कहना है कि ट्रायल में ये पाया गया कि Corona patient 2डीजी दवा लेने से ढाई दिन पहले ही सही हो रहे थे. यानी कि SOC के मुकाबले 2DG से किये इलाज का अधिक असर दिखा. साथ ही DRDO ने बताया है कि इसे बेहद आसानी से Produced किया जा सकता है. इसलिए पूरे भारत में 2DG जल्द ही आसानी से उपलब्ध हो जाएगी. क्योंकि इसमें बेहद Generic molecule हैं और ग्लूकोस जैसा ही है

यह भी पढ़ें: बिहार समेत यूपी के कई जिलों के नदी में मिले शव, प्रशासन डिस्पोजल करने में जुटी

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है