4 से 15 नवंबर 2019 के बीच सड़कों पर लागू होगा एक बार फिर से ऑड-ईवन नियम

सन 2016 में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए ओड इवन फॉर्मूले का इस्तेमाल किया था। इस नए रूल से दिल्ली की सड़कों पर और दिल्ली के वातावरण में काफी बदलाव देखने को मिला था। इस रूल से सड़कों पर ट्रैफिक जाम की समस्या का भी समाधान हुआ था और दिल्ली के प्रदुषण में भी काफी कमी आई थी। पिछले 5 सालों में राजधानी दिल्ली में 25 फीसदी तक प्रदूषण में कमी आई है।

Image result for odd even rule in delhi

एक बार फिर दिल्ली सरकार ने इस रूल को नवंबर में लागू करने का फैसला लिया है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा दिल्ली के आस पास के राज्यों में पराली जलाई जाती है,  इस वजह से दिल्ली में गैस चैम्बर बन जाता है। इसलिए 4-15 नवंबर तक एक बार फिर ऑड-ईवन फार्मूले को एक बार फिर लागु किया जाएगा।

मोटर व्हीकल एक्ट: चार बीजेपी शासित राज्य बढे जुर्माने के खिलाफ

Image result for odd even rule in delhi

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि हम प्रदुषण को रोकने के लिए केंद्र और पंजाब सरकार के साथ अपने स्तर पर काम कर रहे हैं। लेकिन दिल्ली सरकार हाथ पर हाथ धरकर नहीं बैठ सकती है। केजरीवाल ने ये भी कहा कि पिछले वर्षों में नवंबर के महीने में ऑड-ईवन को लागू करने से राज्य में प्रदूषण काफी कम हुआ था। दिल्ली एक ऐसा राज्य है जहां प्रदूषण 25 फीसदी तक कम हुआ है। सरकार अब इस कोशिश में है कि प्रदुषण को और भी कम किया जाए।

Image result for odd even rule in delhi

केजरीवाल ने कहा कि इस समस्या को कम करने के लिए हमने जनता से भी सुझाव मांगें और एक्सपर्ट्स से भी चर्चा की थी। दीवाली पर पटाखों की वजह से ज्यादा धुंआ होता है। ऐसे में दिल्ली के लोगों से अपील करते हुए केजरीवाल ने कहा कि कृपया पटाखे ना जलाएं, यह सुप्रीम कोर्ट का भी ऑर्डर है। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि प्रदूषण से संबंधित शिकायतों का निपटारा करने के लिए वॉररूम भी बनाया जा रहा है। साथ ही दिल्ली में पर्यावरण मार्शल की भी नियुक्ति की जाएगी।

Image result for odd even rule in delhi

मुख्यमंत्री ने ये भी कहा कि लगभग 1200 ई-मेल और कई विशेषज्ञों से सलाह मशविरा के बाद सरकार ने दिल्ली के प्रदूषण से निपटने के लिए योजना बनाई है। दिल्ली सरकार सामूहिक तौर पर प्रदूषण-मुक्त दीवाली मनाएगी। नवंबर में फिर ऑड-ईवन योजना लागू होगी। दिल्ली सरकार अक्टूबर से लोगों को मुफ्त मास्क उपलब्ध कराएगी।

नए ट्रैफिक नियमों और चालान को लेकर अरविंद केजरीवाल ने कहा, हम चाहते हैं कि यातायात के नियमों में सुधार हो। जब से नया नियम लागू हुआ है तो दिल्ली के ट्रैफिक में सुधार आया है।

ड्राइविंग लाइसेंस साथ ना होने पर जुर्माने से बच सकते हैं आप, जानिए कैसे…