अब Delhi में प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन के लिए UPIC हुआ अनिवार्य

0
112

Delhi में अपना घर होने का सपना सभी का होता है। आपने भी अगर अपना घर ख़रीदा है तो जान लें कि अब East Delhi Municipal Corporation (EDMC) ने अपने अधिकार क्षेत्र के तहत आने वाली सभी संपत्तियों के रजिस्ट्रेशन के लिए यूनिक प्रॉपर्टी आइ़डेंटिफिकेशन कोड (UPIC) प्राप्त करना अनिवार्य कर दिया है।

EDMC के मेयर श्याम सुंदर अग्रवाल ने गुरुवार को कहा कि अब तक लोगों को संपत्ति पंजीकरण या अन्य संपत्ति संबंधी कामों के लिए इधर-उधर घूमना पड़ता था। इससे लोगों को काफी परेशानी हो रही थी, लेकिन अब एक आईडी से आसानी से उनका सारा काम हो जाएगा। EDMC द्वारा पूरे क्षेत्र में संपत्तियों का सर्वे कराया जा रहा है और साथ ही संपत्तियों के लिए UPIC आईडी जेनरेट की जा रही है।

मेयर ने कहा कि कोई व्यक्ति EDMC की वेबसाइट पर जाकर अपनी प्रॉपर्टी की UPIC आईडी के लिए आवेदन कर सकता है या आईडी के माध्यम से प्रॉपर्टी की डिटेल की जांच कर सकता है। UPIC के जरिए अब तक 5.90 लाख लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

मेयर ने कहा कि UPIC के तहत आने से संपत्ति कर की चोरी भी रुकेगी और निगम का राजस्व भी बढ़ेगा। UPIC आईडी के माध्यम से लोग संपत्ति से संबंधित सभी नागरिक सुविधाओं का आसानी से लाभ उठा सकेंगे। इस आईडी के माध्यम से बिजली और पानी के कनेक्शन से पीएनजी तक लोग सभी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। साथ ही, कोई भी नई संपत्ति खरीदते समय, यह पता लगाया जा सकता है कि उस संपत्ति पर कोई हाउस टैक्स या किसी अन्य प्रकार का बकाया है या नहीं।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है