Coronavirus के ख़तरे से बचने के लिए सभी लोग Vaccine लगवा रहे हैं। अभी भी कुछ लोग ऐसे हैं जिन्हें Pfizer vaccine का इंतज़ार था, ऐसे लोगों के लिए ये खबर किसी ख़ुशख़बरी से कम नहीं है कि Pfizerका टीका भी जुलाई से भारत को मिल सकता है। नीति आयोग के सदस्य डॉ. वी.के. पॉल ने कहा कि Pfizer से बातचीत चल रही है और उसने संकेत दिए हैं कि वह भारत के लिए टीके उपलब्ध कराएगी। इससे उन खबरों को बल मिला है जिसमें कहा गया था कि Pfizer ने जुलाई से अक्तूबर के बीच पांच करोड़ खुराक भारत को देने की बात कही थी।

बता दें कि वी.के. पॉल ने एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा कि Pfizer के साथ बातचीत चल रही है। Pfizer ने टीके के संभावित दुष्प्रभावों को लेकर संरक्षण की मांग की है जिस पर भारत सरकार विचार कर रही है तथा जल्द इस बारे में निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की छूट Pfizer ने अमेरिका समेत उन सभी देशों में मांगी थी, जहां उसके टीके की आपूर्ति की है।

पॉल ने कहा कि इन मुद्दों के समाधान के बाद Pfizer से जुलाई से टीके की आपूर्ति शुरू होने की संभावना है। यदि Pfizer का टीका भारत को मिलता है तो यह Corona vaccination program में शामिल होने वाला चौथा टीका होगा। अभी कोवैक्सीन, कोविशील्ड तथा स्पूतनिक टीकों का इस्तेमाल किया जा रहा है। देश में टीके की उपलब्धता कम होने के कारण रोजाना 15-20 लाख टीके ही लग पा रहे हैं। जबकि पूर्व में यह आकड़ा 30 लाख से ऊपर जा चुका था।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है