इंसानों के साथ साथ अब जानवरों में भी Corona virus का ख़तरा बढ़ने लगा है। Chennai के बाहरी इलाके में स्थित Vandalur Zoo में एक शेरनी की मौत हो गई है। ऐसी आशंका जताई जा रही है कि शेरनी की मौत Covid-19 से हुई है। Corona महामारी का कहर इंसानों के बाद जानवरों पर भी जारी है। इससे पहले 26 मई को Arignar Anna Zoological Park, Vandalur की तरफ से एक प्रेस रिलीज जारी किया गया था।

जिसमें यह बताया गया था कि Zoo के 5 शेरों में भूख की कमी और खांसी के लक्षण देखे गये हैं। इसके बाद चिड़ियाघर की वेटनरी टीम ने इन शेरों के स्वास्थ्य की जांच-पड़ताल की थी। जू प्रशासन के अनुरोध पर विशेषज्ञों की एक टीम भी वहां पहुंची थी ताकि शेरों की स्थिति पर नजर रखी जा सके। इसके बाद National Institute of High Security Animal Diseases (एनआईएचएसएडी), भोपाल, मध्य प्रदेश में अन्ना Zoological Park के 11 शेरों के ब्लड सैंपल, फेशियर सैंपल और नेजल स्वैब लेकर जांच के लिए भेजे गए थे।

चिड़ियाघर में जानवरों की देखरेख करने वाले ज्यादातर कर्मचारी वैक्सीनेटेड हैं। इतना ही नहीं यहां चिकित्सक भी पीपीई किट पहनकर ही जानवरों की जांच करते हैं। इस Zoo में 13 शेर हैं। राज्य में Lockdown के बाद से ही चिड़ियाघर को बंद भी रखा गया था। आपको याद दिला दें कि इसी साल मई के महीने में हैदराबाद स्थित Nehru Zoological Park के 8 शेरों की Corona Report भी पॉजीटिव आई थी।

इस बीच 9 साल की एक शेरनी नीला की 3 जून को मौत हो गई। बताया जा रहा है कि इस शेरनी में Corona के कुछ लक्षण नजर आए थे। 2 जून से ठीक पहले उसकी नाक बह रही थी। जिसके बाद उसका तुरंत इलाज भी किया गया था। बहरहाल अब जू प्रशासन की तरफ से बताया गया है कि 11 शेरों के जो सैंपल जांच के लिए भेजे गये थे उनमें से 9 शेरों की Covid -19 रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। इसकी और बारिकी से सत्यता का पता लगाने के लिए सैंपल को 4 जून को इंडियन वेटनरी रिसर्च इंस्टीट्यट बरेली और सेंटर फॉर सेल्यूलर एंड मोलेक्यूलर बायोलॉजी, हैदराबाद भेजा गया है। यहां विशेषज्ञों की टीम इन सैंपलों की जांच कर रही है।

यह भी पढ़ें: Yogi Adityanath Birthday: कभी CM योगी ने मुस्लिमों के लिए दिया था धरना

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है