Coronavirus के ख़तरे के बीच लोग टेस्ट करवाने जाना नहीं चाहते ऐसे में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने एक अहम फैसला किया है। उसने एक ऐसी जांच किट को मंजूरी दी है जिसकी सहायता से लोग घर बैठे ही 2 मिनट कोरोना की जांच कर सकेंगे।
CoviSelf नामक इस किट से 15 मिनट में जांच रिपोर्ट मिल जाएगी। इससे पता चलेगा कि कोरोना संक्रमण है या नहीं। इस किट की कीमत 250 रुपये है। ICMR के महानिदेशक ने बताया कि अगले तीन-चार दिनों में यह किट बाजार में उपलब्ध हो जाएगी। ICMR ने रैपिड एंटीजन टेस्ट किट को मंजूरी दी।

जल्द कस्टडी में होंगे Sushil Kumar, पंजाब के बठिंडा में मिली लास्ट लोकेशन

इस किट के जरिये घर में ही नाक के जरिये जांच का सैंपल लिया जा सकेगा। इस किट का इस्तेमाल Corona के हल्के लक्षण या संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए लोग कर सकते हैं। इस टेस्टिंग किट को पुणे की मायलैब डिस्कवरी सोल्यूशंस लिमिटेड (Mylab Discovery Solutions Ltd) ने तैयार किया है। ICMR ने कहा है कि जो लोग घर में ही Corona जांच करना चाहते हैं, उन्हें सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से संबंधित मोबाइल एप डाउनलोड करना होगा। इस ऐप का नाम Mylab Covisself नाम है। उसके बाद जैसा-जैसा किट पर दिया गया है, उस हिसाब से उन्हें करना होगा जिससे कि पता चल पाएगा कि व्यक्ति कोरोना संक्रमित है अथवा नहीं।
• इसी एप के जरिये पॉजिटिव या निगेटिव रिपोर्ट की एक स्टि्रप मिलेगी, जिसका फोटो लेकर उसे अपलोड करना होगा।
• मोबाइल फोन का डाटा सीधे आइसीएमार कोविड-19 जांच पोर्टल पर स्टोर हो जाएगा। इसमें मरीज की गोपनीयता का पूरा ध्यान रखा जाएगा।
• इस टेस्ट के जरिये जिस मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आएगी उन्हें पॉजिटिव माना जाएगा और उन्हें दोबारा जांच कराने की जरूरत नहीं पड़ेगी। लेकिन निगेटिव पाए जाने वाले लोगों को तत्काल आरटी-पीसीआर टेस्ट करानी होगी।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है