2017 में भी राष्ट्रपति द्वारा National Child Welfare Award से सम्मानित किए जा चुके हैं Anand Kumar

Super 30 के संस्थापक Anand Kumar का नाम आज कौन नहीं जानता। Bihar की राजधानी पटना स्थित Super 30 के संस्थापक को Prestigious Mahaveer Award के लिए चुना गया है। इन्हें पुरस्कार में 10 लाख रुपये का नकद, एक प्रशस्ति पत्र और एक Memento दिया जाएगा। यह Award 29 जनवरी को Chennai में एक समारोह में कुमार को प्रदान किया जाएगा।

Tamil Nadu के Governor Banwarilal Purohit समारोह में मुख्य अतिथि होंगे और Award प्रदान करेंगे। हर साल दिया जाने यह प्रतिष्ठित Award Bhagwan Mahaveer Foundation की ओर से स्थापित किया गया है। इसकी स्थापना 1994 में एन सुगलचंद जैन ने की थी। Foundation की स्थापना समाज में कमजोर और कमजोर लोगों के कल्याण के लिए निस्वार्थ सेवा कर रहे व्यक्तियों और संस्थानों की पहचान करने, उन्हें प्रोत्साहित करने और उनका सम्मान करने के लिए स्थापित किया गया था। बता दें कि कुमार पिछले 18 वर्षों से भारत के Premier IIT-jee के लिए एक वर्ष के Residential coaching के माध्यम से 30 Students को मुफ्त में प्रशिक्षण देने के लिए एक अत्यधिक नवीन Super 30 Program चलाने के लिए जाने जाते हैं।

आने वाले बजट से महिलाओं को है काफी उम्मीद

  • Anand Kumar को 2017 में भारत के President Ram Nath Kovind द्वारा National Child Welfare Award से सम्मानित किया गया था।
  • शिक्षा के क्षेत्र में बिहार सरकार का Highest award, Maulana Abdul Kalam Azad Education Award नवंबर 2010 में देकर भी सम्मानित किया गया था।
  • Yashwantrao Kelkar Youth Award, 2010 में All India Student Council (ABVP) द्वारा बैंगलोर में।
  • अप्रैल 2011 में, Anand Kumar को Europe की magazine focus द्वारा वैश्विक व्यक्तित्वों में से एक के रूप में चुना गया, जिनके पास प्रतिभाशाली लोगों को छोड़कर आकार देने की क्षमता है। उन्हें UK की Magazine monocle द्वारा दुनिया के 20 Leading teachers की सूची में चुना गया है।
  • उन्हें ब्रिटिश कोलंबिया, कनाडा की सरकार द्वारा सम्मानित भी किया गया था।
  • हाल ही में, आनंद के लिए अन्य सम्मानों में गरीबों के लिए विशेष शिक्षण के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा Sunlike achievement award and Real hero award और अन्य शामिल हैं।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं