Delhi -NCR में नगर निगम के पानी निकासी के बंदोबस्त और दावे हुए ध्वस्त

0
70

Delhi -NCR समेत कई शहरों में बारिश ने गर्मी से राहत तो दी है लेकिन सड़कों पर जलभराव और ट्रैफिक जाम ने लोगों को परेशान किया हुआ है। बारिश के कारण Delhi -NCR के निचले इलाकों समेत आईटीओ, राजघाट, धौलाकुआं, मिंटो ब्रिज, आजाद मार्केट, नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम और फरीदाबाद में कई जगहों पर जलभराव होने के चलते सड़कों पर वाहनों का लंबा जाम लग गया।

मूसलाधार बारिश के आगे नगर निगमों द्वारा किए गए पानी निकासी के बंदोबस्त और दावे भी ध्वस्त हो गए। सभी जगह अंडरपासों में पानी भर गया है। इसके चलते लोगों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग ने अगले दो घंटों के दौरान Delhi -NCR  में मध्यम से भारी बारिश के साथ गरज के साथ बौछारें पड़ने की भविष्यवाणी की थी। इससे पहले, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले 12 घंटों के दौरान दिल्ली में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की थी।

आईएमडी ने ट्वीट किया, “अगले 12 घंटों के दौरान Delhi के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश (2 सेमी तक) होने की संभावना है। अगले 12 घंटों के दौरान Delhi के अलग-अलग स्थानों पर मध्यम वर्षा (3-5 सेमी) की भी संभावना है।”

मौसम विभाग के मुताबिक, 11 सितंबर के आसपास उत्तर और मध्य बंगाल की खाड़ी के पास हवा का कम दवाब का क्षेत्र बन रहा है और इसके 13 सितंबर के आसपास उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर केंद्रित होने का अनुमान है।

दक्षिण हरियाणा, दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर 10 और 11 सितंबर के दौरान भारी बारिश होने के आसार जताए जा रहे हैं। सप्ताह के पहले तीन दिनों के दौरान उत्तराखंड में भारी से अति भारी बारिश हो सकती है और जम्मू और हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान है।

Delhi  में इस महीने अब तक हुई बारिश दीघार्वधि के औसत से ज्यादा रही है। Delhi शहर में जहां 09 सितंबर तक 129.1 मिमी बारिश हुई, वहीं सामान्य अवधि में 56.8 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है