चीन को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए पैंगोंग झील क्षेत्र में MARCOS तैनात

0
242
Pangong Lake

भारत और चीन के बीच काफी लंबे समय से टकराव चल रहा है। इस बीच भारतीय नौसेना के मरीन कमांडो पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग झील क्षेत्र में तैनात किया गए हैं। मार्कोस को दाढ़ी वाली फोर्स भी कहा जाता है। इस इलाके में एयरफोर्स के गरुड़ कमांडो और आर्मी की पैरा स्पेशल फोर्स पहले से ही मौजूद है। हालांकि, भारत पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ जारी तनाव को खत्म करने के लिए बातचीत कर रहा है। लेकिन, चीन की चालबाजी को देखते हुए यहां ताकत भी बढ़ाई जा रही है।

लद्दाख में मार्कोस तैनात करने का फैसला इसलिए लिया गया, ताकि तीनों सेनाओं के सबसे बेहतरीन कमांडो लद्दाख के मुश्किल हालात से तालमेल बिठा सकें। इस तैनाती से मार्कोस को बेहद सर्द मौसम में ऑपरेशन को अंजाम देने का अनुभव मिल सकेगा। अधिकारियों के मुताबिक नौसेना के कमांडो भी जल्द ही झील में परिचालन के लिए नई नावें लाने जा रहे हैं, झील में परिचालन के लिए मौजूदा बुनियादी ढाँचे के साथ हैं।

बता दें कि सेना और वायु सेना दोनों से संबंधित विशेष टुकड़ियाँ अब छह महीने से अधिक समय से हैं। 29-30 अगस्त को भी, भारतीय पक्ष ने विशेष बलों का उपयोग एलएसी के साथ रणनीतिक ऊंचाइयों पर कब्जा करने के लिए किया था ताकि चीन को ऐसा करने से रोका जा सके।