लाल बहादुर शास्त्री का जन्म 2 अक्टूबर 1904 को उत्तर प्रदेश के मुगलसराय में हुआ था। उनके पिता का नाम बंसी प्रसाद श्रीवास्तव था।

वैसे तो देश में 2 अक्टूबर का दिन महात्मा गांधी के जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। हर तरह की कंपनी, स्कूल, कॉलेज में आज के दिन छुट्टी होती है। लेकिन बहुत सारे ऐसे लोग भी हैं जो यह बात बिल्कुल नहीं जानते कि 2 अक्टूबर के दिन आजाद भारत के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की भी जयंती आज ही के दिन होती है। 2 अक्टूबर का दिन भारतीय इतिहास के लिए काफी गौरव का दिन माना जाता है। आज देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती है वही लाल बहादुर शास्त्री की 116वीं जयंती है।

महात्मा गांधी को मारी गई थी गोली, FIR की कॉपी यहाँ आज भी है मौजूद…

Image result for lal bahadur shastriजानकारी के लिए बता दें कि लाल बहादुर शास्त्री का जन्म 2 अक्टूबर 1904 को उत्तर प्रदेश के मुगलसराय में हुआ था। उनके पिता का नाम बंसी प्रसाद श्रीवास्तव था। वहीं उनकी माता का नाम रामदुलारी था। शास्त्री जी ने ललिता देवी नाम की एक महिला से शादी की थी। शास्त्री जी को शांत स्वभाव के नेता के रूप में जाना जाता था। लाल बहादुर शास्त्री जब छोटे थे तो उनके पिता की मृत्यु हो गई थी। शास्त्री जी के घर की आर्थिक स्थिति बिल्कुल भी ठीक नहीं थी लेकिन उन्होंने अपनी शिक्षा को जारी रखा।

Image result for lal bahadur shastriलाल बहादुर शास्त्री ने काशी विद्यापीठ से संस्कृत की पढ़ाई की। जिसके बाद उनका नाम शास्त्री पड़ा। जानकारी के लिए बता दें कि लाल बहादुर शास्त्री ने 16 साल की उम्र में पढ़ाई छोड़कर महात्मा गांधी के साथ असहयोग आंदोलन में हिस्सा लिया। 1942 भारत छोड़ो आंदोलन में भी उन्होंने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया।

बेहद खूबसूरत है लाल बहादुर शास्त्री की कार लेने की कहानी..