Corona Vaccine लगवाने के लिए लोगों को काफी जद्दोजहद करनी पड़ती है, Online appointment के बिना तो Vaccine लगवाने के बारे में सोचा भी नहीं जा सकता लेकिन अब Corona Vaccine की डोज के लिए 18 से 44 साल की आयु के लोगों को पहले से Online appointment लेने की जरूरत नहीं होगी। Union Ministry of Health ने आदेश दिया है कि इस आयु वर्ग के लोग सीधे वैक्सीनेशन केंद्रों पर पहुंचकर टीका लगवा सकेंगे। हालांकि टीका लगवाने से पहले मौके पर ही Cowin.gov.in पर रजिस्ट्रेशन होगा। इस तरह पहले से Booking के बिना भी अब सीधे Online registration के जरिए टीका लगवा सकेंगे।

सरकार की ओर से भले ही एक मोबाइल नंबर से 4 लोगों के Online appointment लेने की सुविधा दी गई है, लेकिन इसके बाद भी उन लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा रहा है, जिनके पास इंटरनेट या फिर स्मार्टफोन नहीं है। ऐसे में अब सरकार ने 18 से 44 साल की आयु के लोगों के लिए ऑन-साइट रजिस्ट्रेशन और appointment की सुविधा देने का फैसला लिया है। हालांकि यह सुविधा सिर्फ सरकारी Covid Vaccination centers पर ही होगी। फिलहाल यह सुविधा Private Vaccination Centers पर नहीं मिलेगी।

Akshay Kumar की ‘सूर्यवंशी’ और ‘बेल बॉटम’ देखने के लिए करना होगा और इंतज़ार

कई राज्यों से Vaccine के लिए स्लॉट बुक किए जाने के बाद भी लोगों के न पहुंचने की स्थिति में टीकों के खराब होने की खबरें आ रही थीं। इन रिपोर्ट्स के आधार पर ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह फैसला लिया है। इसके अलावा ग्रामीण स्तर पर Online Booking के बारे में जानकारी के अभाव के चलते भी लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पूरी तरह से प्रक्रिया Online किए जाने के चलते दिन के अंत में कई बार Vaccine बर्बाद होने की नौबत आ जाती है। इसकी वजह यह है कि Online appointment लेने के बाद भी लोग Vaccine के लिए नहीं पहुंचते हैं। ऐसे में बिना रजिस्ट्रेशन वाले लोगों को भी मौके पर ही टीका लगाने की सुविधा से Vaccine की बर्बादी कम हो सकेगी।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है