जानें, Corona Vaccine की पहली डोज़ के बाद कितना कम हो जाता है मौत का ख़तरा

0
47

Corona Vaccine तो आप सभी लगवा रहे हैं लेकिन ये Vaccine कितनी असरदार है ये शायद कम लोग ही जानते हैं। Corona virus की Vaccine मौत से कितनी सुरक्षा देती है इसको लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक विश्लेषण किया जिसके आंकड़ों से पता चलता है कि भारत में Corona से होने वाली मौत को रोकने के लिए Vaccine की पहली खुराक 96.6 प्रतिशत प्रभावी है। वहीं दूसरी खुराक लेने के बाद मौत से 97.5 प्रतिशत सुरक्षा मिल जाती है।

Corona Vaccine के प्रभाव पर ब्रिफिंग करते हुए अधिकारियों ने बताया कि जल्द ही एक ट्रैकर भी लॉन्च होने वाला है जिससे Vaccine के प्रभाव का पता चल सकेगा। ट्रैकर के लिए डेटा सरकार के सभी प्रमुख Corona Vaccine संसाधनों से इकट्ठा किया जाएगा। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के महानिदेशक बलराम भार्गव ने कहा कि जल्द ही एक ट्रैकर उपलब्ध कराया जाएगा जो यह पता लगाने में मदद करेगा कि Vaccine का आप पर क्या असर हो रहा है।

ये Covid Vaccine Tracker National Health Mission CoWin, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की Covid India Portal और आइसीएमआर टेस्टिंग डेटाबेस से डेटा लेकर उसे एनालिसिस करेगा। आईसीएमआर के महानिदेशक ने कहा जल्द ही यह टीका स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर देखने को मिलेगा।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है