केरल के Finance Minister के एन बालागोपाल ने CM Pinarayi Vijayan की दूसरी सरकार का आज पहला Budget विधानसभा में पेश किया है। केरल सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण की Second Wave से पैदा हुए संकट से निपटने के लिए 20,000 करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की है। वित्तीय पैकेज के अलावा, उन्होंने 18 वर्ष से ज्यादा उम्र के सभी लोगों के निशुल्क कोविड-19 टीकाकरण के लिए 1,000 करोड़ रुपये देने की घोषणा भी की। उन्होंने कहा कि फ्री टीकाकरण के लिए जरुरी उपकरण और सुविधाएं सुनिश्चित करने के लिए 500 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। Former Government ने 20,000 करोड़ रुपये आवंटित किए थे जिसका पूरा उपयोग कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के लिए किया गया। अब कोरोना वायरस संक्रमण के लिए दूसरे 20,000 करोड़ पैकेज की घोषणा की गई है।

Finance Minister के एन बालागोपाल ने इस बात पर जोर दिया कि New Budget सभी के लिए स्वास्थ्य और भोजन सुनिश्चित करेगा। कोरोना वायरस संक्रमण महामारी के असर को कम करने और यह सुनिश्चित करने का एक अहम प्रयास किया जाएगा कि केरल में कोविड-19 संक्रमण की Third Wave ना आए। उन्होंने कहा, हम कोरोना संक्रमण महामारी की Third Wave पर चर्चा करेंगे। मौजूदा स्वास्थ्य आपात स्थिति केरल की विकास संभावनाओं के लिए एक चुनौती है।

Budget में तटीय क्षेत्रों के लिए एक पुनरुद्धार पैकेज की भी घोषणा की गई। समुद्री क्षेत्रों में हाल ही में समुद्री घुसपैठ और लगातार बारिश के कारण बहुत ज्यादा तबाही हुई है। Finance Minister के एन बालागोपाल ने 2021-22 वित्तीय वर्ष के लिए पूर्व वित्त मंत्री TM Thomas Isaacs द्वारा 15 जनवरी को प्रस्तुत पूर्ण Budget में कुछ जरुरी परिवर्तनों के साथ एक ‘Revised Budget’ पेश किया है।

यह भी पढ़ें: Corona को मात दे रहे हैं लोग, लगातार 22वें दिन नए मामलों से अधिक हुई रिकवरी

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है