जानें JEE Main 2021 Result पूरी डिटेल

JEE मेन फरवरी सत्र परीक्षा का परिणाम की तारीख सामने आ गई है। एनटीए के शैक्षणिक कैलेंडर के मुताबिक संभावना जताई जा रही है कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जेईई मेन परीक्षा का परिणाम 7 मार्च को आधिकारिक पोर्टल जारी कर देगी। ऐसे में परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार आधिकारिक पोर्टल jeemain.nta.nic.in पर जाकर जरूरी डिटेल्स चेक कर सकते हैं। बता दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जेईई मेन परीक्षा 2021 की परीक्षा का आयोजन 23 फरवरी से 26 फरवरी 2021 तक किया था। वहीं परीक्षा की आंसर-की हाल ही में यानी कि 1 मार्च 2021 को जारी की गई थी। इसके बाद से उम्मीदवारों से इस आंसर-की पर आपत्ति भी मांगी थी। अब ऐसे में अगर किसी उम्मीदवारों की ओर से मांगे गए आब्जेक्शन के बाद उनका आकलन करने के बाद रिजल्ट जारी किया जाएगा।

JEE मेन परीक्षा का परिणाम चेक करने के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट, jeemain.nta.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद होमपेज पर प्रदर्शित परिणाम लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद यहां पूछा लॉगइन डिटेल्स एंटर करना होगा। इसके बाद परिणाम की जांच करनी होगी और उसका प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए रखना होगा।

OTT Platform की स्क्रीनिंग को लेकर Supreme Court हुआ सख़्त

पिछले साल के आधार को देखें तो JEE मेन फरवरी के परिणाम की घोषणा करने से पहले एनटीए आधिकारिक वेबसाइट पर फाइनल आंसर-की जारी करेगा। इसके अलावा जेईई मेन 2021 मार्च,अप्रैल और मई के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। वहीं अगर उम्मीदवार को लगता है कि स्टूडेंट्स को लगता है कि वे रजिस्ट्रेशन वापस लेना चाहते हैं तो वे 6 मार्च, 2021 तक वापस ले सकते हैं। इसके अलावा अगर उम्मीदवार परीक्षा फॉर्म में करेक्शन करना चाहते हैं तो वे इस दौरान तक विंडो पर जाकर सुधार कर सकते हैं।

एनटीए द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, कुल 6,61,776 उम्मीदवारों ने जेईई मेन परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया था, जिसमें से 95 प्रतिशत पेपर 1 (बीटेक और बीई) पाठ्यक्रम के लिए उपस्थित हुए थे। वहीं81.2 प्रतिशत उम्मीदवारों ने पेपर 2 परीक्षा (BArch और BPlanning) की परीक्षा दी थी।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है