इस बार IIT खड़गपुर द्वारा किया जाएगा JEE Advanced का आयोजन

कोरोनावायरस के चलते हर परीक्षा और उसका परिणाम देर ही आयोजित किया गया। JEE Advanced की परीक्षा इस बार देर से आयोजित की जा रही है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने 7 जनवरी को JEE Advanced परीक्षा 2021 की तारीख का ऐलान करते हुए बताया कि इस वर्ष जेईई एडवांस्ड परीक्षा का आयोजन 3 जुलाई 2021 को होगा। सभी जगह के स्कूल बंद होने के चलते बच्चों की पढ़ाई पर भी असर पड़ा है। इस बात को ध्यान में रखते हुए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) में प्रवेश के लिए 12वीं में 75 फीसदी अंकों की अनिवार्यता संबंधी शर्त को भी हटा लिया गया है। बता दें कि पिछले वर्ष भी Corona के चलते 75 फीसदी अंकों की बाध्यता से छूट दी गई थी। शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस साल परीक्षा का आयोजन IIT खड़गपुर द्वारा किया जाएगा।

जब तक कोई vaccine उपलब्ध नहीं होता तब तक नहीं खुलेंगे Delhi के स्कूल

पिछली बार Covid -19 की विषम परिस्थितियां थीं। अभी भी इससे उबर नहीं पाए हैं। इसको ध्यान में रखकर इस बार भी IIT में एडमिशन के लिए 75 फीसदी अंकों की पात्रता मानदंड को हटा दिया गया है। परीक्षा इस बार 3 जुलाई को परीक्षा होगी। students के पास तैयारी के लिए काफी time है। students अच्छे से तैयारी कर सकते हैं। बता दें कि सरकार ने JEE Main 2020 पास करने वाले उन विद्यार्थियों को सीधे JEE Advanced 2021 में बैठने की अऩुमति दी है जो Corona महामारी के चलते JEE Advanced 2020 में नहीं बैठ सके थे। इन छात्रों को JEE Main 2021 देने की जरूरत नहीं है। इन्हें सीधा JEE Advanced 2021 में बैठने का मौका मिलेगा। ऐसे में इस बार JEE Advanced परीक्षा में बैठने वाले विद्यार्थियों की संख्या काफी अधिक होगी।

पिछले महीने ही शिक्षा मंत्री ने यह भी घोषणा की थी कि 2021 से JEE Main परीक्षा साल में चार बार आयोजित की जाएगी। यह चारों सत्र फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई में आयोजित किए जाएंगे। JEE Main परीक्षा का पहला सत्र 23 फरवरी से 26 फरवरी 2021 के बीच आयोजित किया जाएगा।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते हैं