जानें, किस दिन रखा जाएगा ‘Jaya Ekadashi’ का व्रत

हर त्यौहार उससे जुड़े व्रत के अपने अलग मायने होते हैं। हिंदू धर्म में Ekadashi तिथि की काफी महिमा बताई गई है। इस व्रत को सबसे श्रेष्ठ फलदायक माना जाता है। हर वर्ष माघ मास के शुक्ल पक्ष की Ekadashi तिथि को Jaya Ekadashi व्रत रखा जाता है। Jaya Ekadashi व्रत 23 फरवरी 2021 (मंगलवार) को है।

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, जो जातक पूरी श्रद्धा के साथ Jaya Ekadashi का व्रत करते हैं और भगवान विष्णु की पूजा अर्चना करते हैं उनपर धन की देवी (Maa Laxmi एवं विष्णु भगवान की कृपा बनी रहती है। ऐसा जातक जीवन में धन, ऐश्वर्य एवं समस्त सुखों का भोग करता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार, Jaya Ekadashi के दिन जो भक्त विष्णु भगवान का सुमिरन करता है वह सभी प्रकार के डर से मुक्त होता है और मृत्यु के पश्चात पिशाच योनि में नहीं भटकता है।

जानें, Stuffed Mushroom बनाने की आसान Recipe वैसे तो हर किसी को

Jaya Ekadashi का शुभ मुहूर्त

  • Jaya Ekadashi तिथि आरंभ 22 फरवरी 2021 दिन सोमवार को शाम 05:16 मिनट से एकादशी लग जाएगी।
  • Ekadashi तिथि का समापन 23 फरवरी 2021 दिन मंगलवार शाम 06:05 मिनट पर होगा।
  • Jaya Ekadashi व्रत पारण शुभ मुहूर्त 24 फरवरी को सुबह 06:51 मिनट से लेकर सुबह 09:09 मिनट तक भक्त किसी भी समय व्रत का पारण कर सकते हैं।

Jaya Ekadashi पूजा विधि

  • Ekadashi तिथि की सुबह स्नान आदि करने के बाद भगवान विष्णु का ध्यान करके व्रत का संकल्प करें। इसके बाद धूप, दीप, चंदन, फल, तिल एवं पंचामृत से भगवान विष्णु की पूजा करें।
  • पूरे दिन व्रत रखें, मन ही मन श्रीहरि का सुमिरन करते रहें। रात्रि में भी फलाहार ही करें।
  • द्वादशी तिथि पर ब्राह्मणों को भोजन करवाएं और उन्हें जनेऊ एवं सुपारी देकर विदा करें।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है