पाकिस्तान अपनी आदतों से कभी बाज नही आता हैं एक बार फिर पाक ने ऐसी ही हरकत दिखाई हैं।

 पाकिस्तान अपनी आदतों से कभी बाज नही आता हैं एक बार फिर पाक ने ऐसी ही हरकत दिखाई हैं।

पाकिस्तान अपनी आदतों से कभी बाज नही आता हैं एक बार फिर पाक ने ऐसी ही हरकत दिखाई हैं। दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सऊदी दौरे के लिए पाकिस्तान ने अपना एयरस्पेस खोलने से साफ इंकार कर दिया है। जिसके बाद भारत ने अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्यन संगठन में अपील की है।

बता दे कि वीवीआईपी की खास फ्लाइट्स के लिए सभी ‘सामान्य देश’ अपने एयरस्पेस से गुजरने की अनुमति देते हैं, ओवरफ्लाइट क्लीयरेंस मांगे जाने पर दूसरे देशो द्वारा अंतरराष्ट्रीय प्रक्रिया के मुताबिक अनुमति दी जाती हैं। अंतरराष्ट्रीय कानून के मुताबिक, किसी भी देश के क्षेत्र से 12 नॉटिकल मील या 22.2 किमी की दूरी तक उसका एयरस्पेस माना जाता है और उस देश का अपने एयरस्पेस पर पूरा नियंत्रण होता है। और  युद्ध या अन्य आपातकालीन स्थिति को छोड़ कर देश बाकी देशों को अपने एयरस्पेस का इस्तेमाल करने देते हैं।

 

विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सऊदी अरब जाने के लिए एयरस्पेस के इस्तेमाल की अनुमति मांगी थी जिसे खारिज कर दिया गया है। मिली जानकारी के मुताबिक पाक के इस रवैये को देख कर भारत काफी निराश हुआ है। और सूत्रों द्वारा कहा गया हैं कि पाकिस्तान को अपनी इस एकतरफा कार्रवाई करने के लिए बेकार की वजहें देने की पुरानी हरकतों को छोड़ देना चाहिए और अंतरराष्ट्रीय प्रक्रिया से पीछे हटने का सटीक कारण देना चाहिए। बता दे कि पीएम नरेंद्र मोदी मंगलवार को सऊदी अरब के दौरे पर जाएंगे जहां वह एक अंतरराष्ट्रीय व्यापार सम्मेलन में भी शामिल होंगे।