भारत-भूटान जमीन से अंतरिक्ष तक निभाएंगे दोस्ती

0
116
ISRO abstar news

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भूटान के प्रधानमंत्री डॉ. लोटे शेरिंग ने संयुक्त रूप से एक वर्चुअल समारोह में भूटान में रुपे कार्ड के दूसरे चरण का शुभारंभ किया। इस शुभारंभ के साथ भारत अब अपने परम मित्र भूटान का साथ जमीन ही नहीं बल्कि अंतरिक्ष में भी निभाएगा। वह उसके लिए अगले साल एक सैटेलाइट लॉन्च करेगा। इसके लिए इसरो की टीम भूटान के 4 वैज्ञानिकों को इसके लिए ट्रेनिंग देगी। ये घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की।

इस दौरान प्रधानमंत्री ने नरेन्द्र मोदी ने कहा कि भारत और भूटान के संबंध सभी संबंधों से परे हैं। इसकी किसी ओर से तुलना नहीं हो सकती। उन्होंने घोषणा की,’भूटान को तकनीक के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के लिए इसरो अगले साल भूटान के लिए सैटेलाइट लॉन्च करेगी। इस लॉन्चिंग में भूटान के वैज्ञानिक भी शामिल होंगे। इसके लिए ISRO भूटान के वैज्ञानिकों को ट्रेनिंग दे रही है।

बता दें की अगस्त 2019 में प्रधान मंत्री मोदी भूटान की दो दिन की यात्रा पर गये थे। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भूटान के प्रधानमंत्री लोतेय शेरिंग के बीच शिष्टमंडल स्तर की वार्ता के बाद भारत और भूटान ने अंतरिक्ष, विज्ञान, इंजीनियरिंग, न्यायिक और संचार सहित 10 क्षेत्रों में सहयोग के करारों पर हस्ताक्षर किये थे ।