इस वक़्त हर इंसान Corona vaccine लगवाने के लिए तैयार है ऐसे में अब कहा जा रहा है कि जून माह में Delhi को मिलने वाली Covaxin की खेप को 18-44 के लोगों के लिए सिर्फ दूसरी डोज के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा। Delhi सरकार की ओर से रविवार को आदेश जारी कर इस बाबत स्वास्थ्य विभाग को आदेश दे दिए गए हैं। जून माह में Delhi को Covaxin की लगभग दो लाख डोज मिलने की उम्मीद है। इनमें से किसी भी डोज को पहली खुराक के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। सरकार के अधिकारियों का कहना है कि उम्मीद से कम खुराक मिलने के कारण सरकार सिर्फ दूसरी डोज लगाने पर ध्यान लगा रही है।

आम आदमी पार्टी की विधायक आतिशी ने कहा कि Delhi में 18 से 44 वर्ष के युवाओं का 2 सप्ताह से वैक्सीनेशन नहीं हो रहा है। Delhi के युवाओं के लिए वैक्सीन मिलने में अभी भी कम से कम 4 दिन लगेंगे। Delhi के युवा वैक्सीनेशन के लिए मेरठ-बुलंदशहर तक जा रहे हैं क्योंकि दिल्ली में वैक्सीन उपलब्ध नहीं है। Delhi के बहुत सारे युवा डेढ़ हजार रुपये में निजी अस्पतालों में वैक्सीन नहीं लगवा सकते हैं लेकिन उनके पास महंगे दामों पर वैक्सीन लगवाने के अलावा कोई तरीका नहीं बचा है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार से अपील है कि निजी अस्पतालों को वैक्सीन देने के बजाए दिल्ली सरकार को उपलब्ध करवाएं।

Delhi के सरकारी केंद्रों पर बंद पड़े युवाओं के टीकाकरण का अभियान इस सप्ताह के अंत तक शुरु होने की उम्मीद है। Delhi को बुधवार देर रात या वीरवार सुबह तक लगभग कोविशील्ड टीके की लगभग डेढ़ लाख खुराक मिल सकती हैं। जिनसे Delhi के लगभग 70 टीकाकरण केंद्रों पर युवाओं के लिए टीके लगाने की शुरुआत की जा सकेगी। Delhi में 25 जून से सरकारी केंद्रों पर 18-44 वर्ष के लोगों के लिए टीकाकरण बंद है। युवाओं के लिए टीकाकरण फिलहाल Delhi में सिर्फ निजी अस्पतालों में चल रहा है, जहां लोगों को 1800 रुपए तक प्रति खुराक चुकाने पड़ रहे हैं।
Delhi में रूस के स्पूतनिक टीके की पहली खेप भी जून के माह में ही मिलने जा रही है। Delhi सरकार के अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली को रूस के कोविड रोधी टीके स्पूतनिक वी की खेप का एक हिस्सा मिलने की संभावना है जिसे संबंधित कंपनी 20 जून के बाद आयात करेगी। उन्होंने कहा, टीके का निर्माण भारत में संभवत: अगस्त में शुरू हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: Unlock हुई Delhi, नई गाइडलाइंस के साथ खुलेंगे बाज़ार, मेट्रो पकड़ेगी रफ़्तार

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है